small business idea in hindi

स्वागत है आप सभी का shayarallinone पर! यह एक ऐसी website है, जहाँ पर आपको कुछ unique सिखने और समझने को मिलता है! आज का आर्टिकल small business idea को लेकर है! आधुनिक युग में competition इतना बढ़ गया है की हर कोई अच्छे रोजगार की तलाश में है! आज के इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे unique business ideas बताऊंगा! जिनको करके आप अच्छा खासा income कर सकते हो! आपके लिए यह new business idea एक वरदान की तरह साबित हो सकते है!

small business idea

दोस्तों आपको वास्तव में कुछ करना है तो ही इस आर्टिकल को पढ़े समझे और कोई निर्णय लें! दोस्तों मुझे पता है आप यहाँ तक आये है तो आपके अंदर एक जूनून है कुछ करने का आपको मैं कुछ ऐसे business idea दूंगा, जिनकी शुरुआत आपको करनी चाहिए! कोई भी business शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी है!

business की शुरुआत करने से पहले ध्यान रहें :-

  • कोई भी काम करने से पहले खुद की तलाशी ले की आप किस स्तर पर है!
  • आप जिस भी स्तर पर है उस स्तर से शुरुआत कर सकते है! आपके पास कुछ नहीं भी है अगर हौसला है तो आप जीरो से शुरुआत कर सकते हो! और एक दिन सफल हो सकते है!
  • मन से यह भ्र्म निकाल दें की मेरे पास पैसे नहीं है तो मैं कुछ नहीं कर सकता!
  • कोई भी बिज़नेस शुरू करें तो खुद पर विश्वास होना जरुरी है!
  • अपने धंधे के प्रति हमेशा ईमानदार रहें और काम में हमेशा निरंतरंता रखें!
  • धैर्य की आवश्यकता, हर काम करने को पहले यह ध्यान रहे की आपके अंदर सहन करने की शक्ति और धैर्य रखने की शक्ति होनी चाहिए! because किसी भी काम को शुरू करने के साथ ही आपको बहुत बड़ी income हो जरुरी नहीं! उसमें थोड़ा समय भी लग सकता है! इसलिए धैर्य रखें!
  • अगर आप भी उनमें से है जो सोचते है लोग क्या कहेंगे तो आप कभी कुछ नहीं कर सकते! शर्म करना छोड़े बस अपने काम को एक अच्छी शुरुआत दे! कोई भी काम छोटा नहीं होता! छोटी होती है तो बस इंसान की सोच!

बिज़नेस के उसूल

निरंतरता : धंधा चाहे छोटा हो या बड़ा अगर आप उसमें निरंतरता नहीं रखते तो एक दिन असफलता ही मिलती है! इसलिए निरंतरता बहुत जरुरी है!

समय प्रबंधन time management : small business से अगर big business बनाना है तो आपको time management जरूर karna चाहिए! जितना भी समय आप business में रहे उसे अपना 100 % देवे!

unique business ideas | business ideas for unskilled

अगर आपके पास किसी भी तरह की कोई skills नहीं है! फिर भी आप कुछ करना चाहते है तो मै आपको कुछ ideas बता रहा हूँ जिनसे आप अच्छी खासी INCOME कर सकते है!

  • चाय का धंधा : चाय के धंधे की शुरुआत आप एक छोटे से ठेले लेकर ALL OVER INDIA में अपनी पहचान बना सकते है! MBA चायवाला इसका एक सटीक उदाहरण है!
  • पानी पुरी धंधा : यह धंधा सोचने पर बहुत छोटा लगता है लेकिन इसकी शुरुआत एक कम लागत से शुरू होती है! आज के ज़माने में लोग पानी पूरी के धंधे से भी लाखो कमाते है!
  • लघु उधोग : कुछ ऐसे प्रोडक्ट बनाये जाए जिनकी रोज खपत हो और रोज उसकी DEMAND बहुत ज्यादा हो! ऐसे धंधे कभी FAIL नहीं होते! क्योंकि जिनकी रोज खपत हो तो उसकी रोज डिमांड भी रहेगी! इनकी मशीनों की लागत भी कम होती है! और INCOME भी ज्यादा होती है!
unique business idea for skilled

हर इंसान में खूबी होती है! ईश्वर ने सबको विशेष बनाया है! आपके अंदर भी कोई ऐसी खूबी होगी जो आपको सबसे अलग हटके लगती है! बस उसी कला को आप आगे तक लेकर जा सकते है! और उसी कला को आपकी skill कहते है!

मैं आपके लिए दो ऐसे ideas लेकर आया हूँ, जिनकी शुरुआत करके आप अपने जीवन में सफल हो सकते है! अगर आप पढ़ने में बोलने में intelligent है या फिर आप लिखने में expert है तो मैं आपके लिए दो ऐसे ideas लेकर आया हूँ जिनमे किसी भी तरह की कोई लागत नहीं है! और जिसको करके आप बहुत बड़ी सफलता पा सकते है!

यह भी पढ़े

business ideas for skilled

दोस्तों आजकल जमाना डिजिटल हो गया है! आज के युग में online earning के बहुत से source बन गए है! आज मैं दो ऐसे source की बात करता हूँ जो आपकी जिंदगी पूरी तरह से बदल सकती है! आपने कभी सोचा भी ना हो उससे ज्यादा आप हासिल कर सकते हो!

  1. you tube channel : दोस्तों आप ने किसी भी field में एक अच्छा खासा अनुभव किया है तो आप अनुभव लोगो के साथ you tube के माध्यम से साँझा कर सकते है! इससे दो फायदे लोग भी आपसे कुछ सीखेंगे और आपके earning का एक source हो जाएगा! जैसे Technology, Teaching, vlog इत्यादि!
  2. blogging : दोस्तों blogging online earning का एक बेहतरीन बिज़नेस आईडिया है! इसकी शुरुआत भी आप बिना किसी लागत के कर सकते है और इसके जरिए आप डिजिटल market में अपनी पहचान बना सकते है! और इसकी शुरुआत करके आप affiliate marketing भी कर सकते कुल मिलाकर blogging कहा जाए तो blogging के माध्यम से आप असीमित income अपनी skill develop करके कर सकते है!

यह भी पढ़े business loan in hindi

दोस्तों उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप अपने समय की कद्र करेंगे! और अपने business की शुरुआत करेंगे! हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते है!

2 thoughts on “small business idea in hindi”

Comments are closed.