self respect | self esteem in hindi

स्वागत है आप सबका हमारी अपनी website shayarallinone पर दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है – self respect | self esteem in hindi – उम्मीद करता हूँ इसको पढ़ने के बाद आप अपने महत्व को जान जाएंगे! अपनी ही नज़रो में स्वयं का सम्मान करने लगेंगे!

आज के आर्टिकल पर कुछ ऐसी बाते की है जो आपके आत्म सम्मान के साथ आपके आत्म विश्वास को भी बढ़ायेगी!

self respect का सही अर्थ 

आत्म सम्मान का अर्थ है स्वयं का सम्मान करना! स्वयं को समझना अपने आप पर गर्व करना! self respect हमेशा आत्म विश्वास के साथ आता है! खुद पर इतना विश्वास होना चाहिए की आप अपने महत्व को जान जाएंगे! खुद के महत्व को जानकर खुद का सम्मान करना ही आत्म सम्मान कहलाता है!

जो व्यक्ति स्वयं का सम्मान करता है वो ही दुसरो से सम्मान पाता है! आत्म  सम्मान  वो है जहाँ आपको अपना निरादर होता हुए लगे वहाँ तुरंत आपका अपने द्वारा उसका विरोध करना! अपने आपको महत्वपूर्ण बनाओ की आप अपना महत्व स्वयं समझ सको! जब आप अपना महत्व जान जाओगे तो आत्म सम्मान भी समझ जाओगे! जो स्वयं आत्म सम्मान नहीं कर सकता उनका फिर दूसरे भी सम्मान नहीं करते है!

आत्म सम्मान क्यों किया जाता है Why need self respect??

self respect आवश्यक है! अगर आप स्वयं का सम्मान नहीं कर सकते तो क्या दुसरो का सम्मान करेंगे! और क्या दुसरो से सम्मान पाएंगे कुछ नहीं प्राप्त होगा! आपका बेवजह निरादर किया जाता है!, वहाँ पर उसके विरुद्ध आपकी कोई प्रतिक्रिया नहीं है तो वहाँ आप अपना आत्म सम्मान गवाँ रहे है! जो की नहीं होना चाहिए!

इंसान एक बार आपका निरादर कर सकता है वो बार बार कर सकता है! जहाँ आपको लगे की आपके साथ कुछ गलत हो रहा है तो उसका विरोध करे! इंसान अपनी छवी स्वयं बनाता है! की वह किस प्रकार का बनना चाहता है! अगर शुरू से अपनी एक अलग ही छवी हो तो उस इंसान का रुतबा ही कुछ और होता है!

आत्म सम्मान का सही अर्थ self respect

आत्म सम्मान कौन नहीं कर सकता Who can’t self respect?

सवाल हो की self respect कौन नहीं कर सकता तो जवाब है जो व्यक्ति दुसरो की की इज्जत नहीं कर सकता वो व्यक्ति कभी self respect नहीं कर सकता! जिसे खुद को नहीं पता वो क्या है? वो स्वयं का आत्म सम्मान नहीं कर सकता! जिस व्यक्ति का एक बार अपमान हो जाए और वो बार बार उसी गलती को दोहराये वो व्यक्ति आत्म सम्मान नहीं कर सकता!

इसलिए खुद का सम्मान करोगे तो दुसरो का सम्मान कर पाओगे! दुसरो का सम्मान करोगे दुसरो से सम्मान पाओगे! दुनिया में ऐसे लोगो की कमी नहीं है भरे पड़े है! जो बात उन्हें नहीं कहनी चाहिए वो भी काफी लोगो के बिच कहकर आपका अपमान कर देते है! अगर आप उस समय चुप रहेंगे तो समझिए आपकी self respect में कमी है!

आत्म सम्मान के लिए क्या जरुरी है What is needed for self esteem in hindi:

आत्म सम्मान के लिए एक अच्छी और सकारात्मक सोच का होना बहुत जरुरी है! एक ऐसी सोच रखिए की आपसे बेहतर इस दुनिया में कोई नहीं! खुद को इस काबिल मानो की आप अपनी इज्जत कर सको! self respect के लिए जरुरी है अच्छी आदत अच्छी संगत! झूठ का सहारा कभी  ना ले! झूठे और दोगले लोगो से हमेशा दुरी बनाये रखे!

अपने आप को पहचानिए आप क्या है? अपनी कमियों को ढूंढिए और उनको दूर कीजिए! लोग सिर्फ दिलासे देते है की आप यह करो वो करो हम आपके साथ है! लेकिन सच्च बता दूँ आपको जीवन भर साथ देने वाला कोई नहीं! आपके जीवन के सफर को आपको अकेले को तय करना है! इसके लिए जरुरी आप अपने आप को महत्व दीजिए!

आत्म सम्मान कैसे किया जाता है How is self respect??

जब आप दुसरो का सम्मान करते हो तो आपको भी सम्मान मिलेगा! दुनिया में भांति भांति के प्राणी है! सबकी सोच एक जैसी हो संभव नहीं! हम सिर्फ प्रयास कर सकते है किसी की सोच को सकारात्मक करने का लेकिन बदलना तो उसी को है! अगर आपको  जीवन का सफर खुशमय बनाना है तो सबसे पहले आपको स्वयं को महत्वता देनी पड़ेगी!
खुद को कभी किसी से कम मत समझो! दुनिया का प्रत्येक प्राणी आपकी और मेरी तरह है तो इंसान ही है! ना की भगवान! आत्म सम्मान के लिए जरुरी है अंदर के डर को ख़त्म करना! कई बार कुछ लोगो के साथ ऐसा होता है वो खुद का भी सम्मान करते है! दुसरो को भी सम्मान देते है उसके बावजूद भी लोग उनकी कदर नहीं करते है!
इसके लिए आपको आपके विरुद्ध कुछ भी होता दिखे तो सही समय पर उस पर प्रतिक्रिया दे!उसका विरोध करे ऐसा करने पर सामने वाला भी आपके महत्व को समझेगा! इंसान कोई छोटा नहीं होता! छोटी सिर्फ इंसान की सोच होती है!अगर आप स्वयं को महत्व नहीं देंगे तो आपके अपने भी आपको इतना महत्व नहीं देंगे, दुसरो से तो उम्मीद छोड़ो!
जब आप अपने महत्व को समझने लगेंगे तो दुनिया भी आपके महत्व देगी! आपको अपना जीवन अपने हिसाब से जीना है! आपको अपना self respect करना पड़ेगा !

 if you respect someone will you be respected 

आत्म सम्मान

 

self respect effect in hindi

आत्म सम्मान करने के बहुत फायदे है चाहे वो खुद का हो या दुसरो का सम्मान करना चाहिए! दुसरो का अपमान करके आप कभी यह उम्मीद मत करना की दुसरो से आप दिल से सम्मान पाएंगे! self respect करने वाले लोग कभी किसी से पीछे नहीं रहते दुनिया से दो कदम आगे चलते है! क्योंकि वो स्वयं के महत्व को समझते है!

अपने महत्व को समझो और दुसरो के महत्व को भी समझो हर कोई अपनी जगह महत्वपूर्ण है! अगर आप आत्म सम्मान करते है तो किसी की हिम्मत नहीं जो आपका अपमान करदे!  आत्म सम्मान (self respect) का प्रभाव उन लोगो पर कभी नहीं पड़ता जो झूठे बईमान धोखेबाज़ होते है! ऐसे लोग किसी को इज्जत देके भी कभी किसी के दिल में अपने प्रति मान सम्मान इज्जत नहीं बना सकते!

self respect पर मैंने कुछ लाइन लिखी है इन्हे जरूर पढ़े – self respect quotes in hindi – आत्म सम्मान हिंदी कोट्स.. 

आत्म सम्मान
self respect

कुछ बुरे लोगो से दुरी अपनी SELF RESPECT रखने के लिए भी बनाई जाती है और लोग इसे चाहे ATTITUDE समझे तो समझे!

लोग क्या कहेंगे यह महत्वपूर्ण नहीं है हाँ अपनी SELF RESPECT बहुत महत्वपूर्ण है!

कुछ लोग आपसे दुरी इसलिए बना लेते है की आप उनका सम्मान नहीं करते लेकिन वो अपनी SELF RESPECT करना जानते है! इस तरह से कई रिश्ते कई दोस्त कई लोग आपस में बिछड़ जाते है!

मैं दुसरो से अपना अपमान सहन नहीं कर सकता क्योंकि मुझे अपनी SELF RESPECT करनी आती है!

आत्म सम्मान को अगर दुसरो में खोजोगे तो कभी नहीं मिलेगा खुद की इज्जत करना और खुद की महत्वता को समझना ही आत्म सम्मान (self respect) है!

आप अगर अपनी self respect करते हो तो दुनिया की कोई ताकत आपका अपमान नहीं कर सकती!

जीवन  की सफलता के लिए जरुरी है  self respect

अपने आप को शीशे में देखो की क्या कमी रह गयी जो आप अपना self respect तक खो बैठे? दुनिया में कई ऐसे लोग है जिनके हाथ-पैर आँखे शरीर के कई अंगो में कमी रह जाती है! लेकिन वो लोग दुनिया में अपना नाम कर रहे है!

अपनी प्रतिभा को दिखा रहे है क्योंकि उन्होंने अपने महत्व को समझा! उन्हें पता था की self respect कैसे किया जाता है! आज मैं ही नहीं पूरी दुनिया उनकी इज्जत और सम्मान करती है!  ईश्वर ने आपको शारीरक रूप से परिपूर्ण बनाया है! खुद का सम्मान करे अपने आपको इतना महत्वपूर्ण बनालो की किसी की औकात नहीं आपका अपमान करदे!

आत्म सम्मान का सही अर्थ self respect

आत्म सम्मान ही बताता है की आपके भाग्य की चाबी आपके पास है !