Cryptocurrency kya hai

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम शायर सिंह है ! मैं आप सबका तहे दिल से shayarallinone पर स्वागत करता हूँ ! दोस्तों आज का आर्टिकल cryptocurrency पर है, और मुझे पूरी उम्मीद है, इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप जान जायेंगे की Cryptocurrency kya hai आखिर cryptocurrency किस बला को कहते है!

क्रिप्टोकरेंसी क्या है | क्रिप्टोकरेंसी का सही अर्थ | what is cryptocurrency in hindi

वर्तमान में internet की दुनिया advance लेवल पर है और इसका नेटवर्क चारों तरफ फैला हुआ है! आज के इस युग में सबकुछ online होने जा रहा है! हर कोई आज internet से जुड़ा है! बहुत कुछ डिजिटल हो गया है! तो इस दौर में मुद्रा कहाँ पीछे रहने वाली थी, उसको भी डिजिटल का रूप मिला! और इसमें नाम आता है cryptocurrency का अर्थात cryptocurrency एक डिजिटल मुद्रा का रूप है! cryptocurrency कोई रुपयों का वास्तविक रूप नहीं है! इसको हम अपनी जेब में तो नहीं रख सकते न ही इसे छू सकते! cryptocurrency हमारी डिजिटल वॉलेट में रहती है!

यह एक ऑनलाइन करेंसी है क्योंकि यह ऑनलाइन रहती है! इससे किया गया भुगतान इंटरनेट के माध्यम से ही होता है! दोस्तों हमारे इंडियन रूपये और अन्य देशो की वास्तविक मुद्रा पर govt. का पूरा control होता है but cryptocurrency पर इसका control नहीं होता है! इस virtual currency (आभासी मुद्रा) पर किसी भी बैंक और एजेन्सी से कोई हस्तक्षेप नहीं होता है!

उदाहरण Example of cryptocurrency in hindi

Cryptocurrency kya hai

जिस प्रकार ऑनलाइन purchasing स्टोर पर purchasing करके या फिर game खेलकर पॉइंट लिए जाते है! OR cryptocurrency में हम रूपये देकर पॉइंट लेते है! और इनका use करके हम ऑनलाइन purchasing, शॉपिंग में कर सकते है! cryptocurrency fix होती है और इसकी माँग बहुत ज्यादा होती है और इसकी डिमांड बढ़ने का मुख्य कारण यह की इसमें किसी third party का कोई रोल नहीं होता है! किसने किसको दिया या लिया कोई नहीं जानता सिवाय cryptocurrency के लेनदार और देनदार के! RBI पहले बैंक को बिच में लाती है जिससे बैंक हर जानकारी GOVT. को देती है फिर GOVT. देखती है किसका कितना लेनदेन है और उसके BASE पर TAX लेती है!

अबतक आपने जाना है Cryptocurrency kya hai , अब जानेंगे cryptocurrency कितने प्रकार की होती है!| types of cryptocurrency

दोस्तों बात करें की cryptocurrency कितने types की होती है तो यह दुनिया में 5000+ से भी ज्यादा है! इनमे से कुछ महत्वपूर्ण cryptocurrency के बारे में बात करते है Bitcoin (BTC), Ethereum (ETH), Tether(USDT), Binance Coin (BNB),USD Coin (USDC), Cardano (ADA),Solana (SOL), Terra (LUNA)

Bitcoin (BTC) Cryptocurrency in hindi (example)

सातोशी नकामोतो (satoshi nakamoto) नाम के व्यक्ति ने बिटकॉइन को बनाया था as a form of alternative currency मूल रूप से इनके एल्गोरिथम से नये बिटकॉइन खोजे जा सकते है! और ये बिटकॉइन लोगों के बिच में trade हो सकते है वॉलेट और keys का इस्तेमाल करके! इससे होने वाले सभी लेनदेन एक पुब्लिक अकाउंट में रिकॉर्ड होते है और उस अकाउंट को distributed ledger कहा जाता है! इस खाते की विशेषता यह है की यह पब्लिक है इसका इस्तेमाल कोई भी कर सकता है! और प्रत्येक लेनदेन का कुछ विवरण (सारी नहीं) देख सकता है! इसमें क्रेता और विक्रेता की personal details नहीं होती है!

चूँकि यह ledger जो है वो decentralized (विकेंद्रीकरण) है,इस कारण से यह सुरक्षित है! और इस खाते को hack करना almost असंभव ही है! सातोशी नकामोतो (satoshi nakamoto) ने निर्धारित किया की बिटकॉइन सप्लाई सिमित होनी चाहिए! और उन्होंने इसकी कोडिंग इस प्रकार ही की यह 21 मिलियन ही उपलब्ध रहे! ताकि इसकी कीमत बढ़ सके!

अगर किसी भी चीज की सप्लाई सिमित होगी और उसकी मार्केट में माँग ज्यादा होगी तो उस चीज की कीमत बढ़ना तय है!
इसके बाद कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी आई, जिनको ऑल्ट कॉइन (alternative coin) कहा जाता है!

Cryptocurrency

बिटकॉइन की शिकायत यह रही है की इसके transaction करने में कभी कभी 1 घंटे तक का इंतजार करना पड़ सकता है! और इस कमी को दूर करने के लिए एक ऑल्ट कॉइन बनाया गया था! रिप्पल ripple (XRP) के नाम से जाना जाता है! XRP में एक TRANSACTION करने में 4 सेकंड से भी कम समय लगता है! इसके बाद एक और Cryptocurrency जिसका नाम है ETHER (ETH) इसको लगा की बिटकॉइन की सप्लाई सिमित है तो इसने निर्धारित किया मैं इसकी सप्लाई असीमित रखूँगा और प्रतिवर्ष 18 मिलियन कॉइन सप्लाई होंगे!

क्रिप्टोकररेंसी की महत्वपूर्ण विशेषता CRYPTOCURRENCY FEATURE IN HINDI | CRYPTOCURRENCY KYA HAI IN HINDI

  • प्रत्येक CRYPTOCURRENCY की एक ब्लॉकचैन (BLOCKCHAIN) होती है! और इसका इस्तेमाल क्रीप्टोकरेन्सी के सभी लेनदेन का TRACK रखने के लिए किया जाता है! कोई भी लेनदेन हो तो वो इस BLOCKCHAIN में जाकर जुड़ जाता है! CRYPTOCURRENCY TRANSACTION होने में किसी में कम समय लगता है तो किसी में तुरंत होता है!
  • एकबार जब TRANSACTION होने पर यह ब्लॉकचैन में नया ब्लॉक जुड़ जाता है! इसको फिर से REVERSE नहीं किया जा सकता है! और ना ही BLOCKCHAIN में से पुराने BLOCK को मिटा (DELETE) सकते हो!
  • क्रिप्टोकरेन्सी एक्सचेंज | (CRYPTOCURRENCY EXCHANGE IN HINDI) यह एक ONLINE प्लेटफॉर्म होता है जहाँ FEAT करेंसी को क्रिप्टोकरेन्सी में और क्रिप्टोकरेन्सी को FEAT करेंसी में बदला जाता है!
MINERS क्या है और CRYPTOCURRENCY में MINERS का काम
  • MINERS का कार्य होता प्रत्येक ट्रांज़ैक्शन को सत्यापित करना! समझने वाली बात यह की अगर किसी को नयी क्रिप्टोकरेन्सी बनानी है तो उसमे उनको नयी ब्लॉकचैन भी बनानी पड़ेगी! नयी ब्लॉकचैन बनाने में बहुत समय लगता है, बहुत लागत लगती है! और इसमें एडवांस SKILLS भी बहुत जरुरी है! इससे बेहतर यह होता है की एक ऐसी CRYPTOCURRENCY बनाये जो किसी और CRYPTOCURRENCY की ब्लैकचैन पर काम करें! और ऐसी CRYPTOCURRENCY को टोकन कहा जाता है! टोकन एक ऐसी CRYPTOCURRENCY है जो किसी अन्य ब्लॉकचैन पर काम करती है!

क्रिप्टोकरेन्सी वॉलेट cryptocurrency wallet

जिस तरह रुपयों को रखने के लिए पर्स (wallet) का उपयोग करते है! इस तरह cryptocurrency को रखने के लिए भी एक डिजिटल वॉलेट होता है! जो की आपके कंप्यूटर पर हो सकता है, क्लाउड पर हो सकता है या फिर किस भी external device में हो सकता है! किसी भी करेंसी को आप जहां भी रखे उसका स्टोरेज आपको हमेशा ध्यान में रहना चाहिए! क्योंकि कब कौनसी करेंसी आपका भाग्य बदल दे पता नहीं चलता!

क्रिप्टोकरेन्सी – सावधानी |cryptocurrency cautions in hindi

क्रिप्टोकरेन्सी सावधानी बरतने की जरुरत है इसमें बहुत सी कंपनी और individual लोग अपने टोकन बनाती है और फिर इसे launch करती है! जिससे लोग इनको खरीद लेते है खरीदने से इनके दाम अचानक से बढ़ जाते है! इसके बाद इस करेंसी को बनाने वाले लोग इसको बहुत ही उच्च कीमत पर sale कर देते है और फिर गायब हो जाते है! इस योजना को pump & dump कहा जाता cryptocurrency में!

जब भी कोई टोकन खरीदने की सोचे तो पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल करें! किसने उस टोकन को बनाया उसका क्या मकसद है टोकन बनाने का, क्या उस टोकन का कोई future है! उसके बाद ही निर्धारित करे की आपको यह खरीदना है या नहीं!

दोस्तों मोटिवेशन के लिए आप मेरी अन्य पोस्ट पढ़ सकते है

समय की कीमत, एक अच्छी सोच इंसान को कामयाब बनती है,

Business ideas ke lie die gae link par click kare – small business idea in hindi