संघर्ष struggle


नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारी अपनी वेबसाइट shayarallinone पर आज का आर्टिकल है “संघर्ष struggle” हम बात करेंगे संघर्ष का मनुष्य जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है जानेगे क्या वास्तव में जीवन एक संघर्ष है !

संघर्ष struggle

 

संघर्ष क्या है ?संघर्ष एक ऐसी जंग है जिसमें व्यक्ति खुद को तपाता है और इस जंग को लड़ता रहता है ! व्यक्ति जब संघर्ष करने लगता है तो और उसमे पुरे मन और जोश के साथ लग जाता है तो उसे सिर्फ अपना लक्ष्य दिखाई देता है जिसको पाने के ले लिए वो खुद से तो कभी हालातों से इस जंग में  लड़ता रहता है इस जंग को ही संघर्ष का नाम दिया है ! जीवन एक संघर्ष से भरा हुआ है बिना संघर्ष कुछ भी आसानी से नहीं मिलता जीवन को जीवन के सही मायने दिखाने के लिए संघर्ष किया जाता है ! दुनिया में दो तरह के लोग होते है एक संघर्ष करने वाले तो दूसरे संघर्ष करने से बचने वाले ! दोनों में एक समानता है दोनों को ही संघर्ष करना पड़ता है ! जो लोग यह सोचते है की मैं बिना कुछ किए ही अपना जीवनयापन आसानी से कर सकता हूँ वास्तव में उनको बहुत ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है ! क्योंकि वो स्वतंत्र होते हुए भी गुलाम होते है ! ऐसे में उनके सपने सिर्फ सपने बनकर रह जाते है और कभी कभी ना चाहते हुए भी लोग जैसा कहते है वैसा करना पड़ता है !

जीवन की जंग को लड़ने के लिए संघर्ष किया जाता है ! जीवन को आसान बनाने के लिए संघर्ष  किया जाता है ! अपने आप को साबित करने के लिए संघर्ष किया जाता है ! उन लोगो को जवाब देने के लिए संघर्ष किया जाता है जो किसी को नाकाम समझते है ! जीवन संघर्षशील है संघर्ष करते रहना चाहिए ! संघर्ष अपने लिए किया जाता है ! संघर्ष अपनों के लिए किया जाता है ! संघर्ष देश के लिए किया जाता है ! संघर्ष इंसानियत के लिए किया जाता है ! संघर्ष अपनी इच्छा से किया जाता है या फिर व्यक्ति को मजबूर कर दिया जाता है संघर्ष करने के लिए !

संघर्ष क्यों किया जाता है : जीवन की जंग को लड़ने के लिए संघर्ष किया जाता है ! जीवन को आसान बनाने के लिए संघर्ष  किया जाता है ! अपने आप को साबित करने के लिए संघर्ष किया जाता है ! उन लोगो को जवाब देने के लिए संघर्ष किया जाता है जो किसी को नाकाम समझते है ! जीवन संघर्षशील है संघर्ष करते रहना चाहिए ! संघर्ष अपने लिए किया जाता है ! संघर्ष अपनों के लिए किया जाता है ! संघर्ष देश के लिए किया जाता है ! संघर्ष इंसानियत के लिए किया जाता है ! संघर्ष अपनी इच्छा से किया जाता है या फिर व्यक्ति को मजबूर कर दिया जाता है संघर्ष करने के लिए ! 

 
संघर्ष कैसे किया जाता है : संघर्ष करने के लिए खुद में विश्वास होना जरुरी है अपने आप को ऐसा मानो जैसा इस धरा पर कोई दूसरा पैदा नहीं हुआ ! हर जगह इंसान ही है कोई भगवान नहीं ! और कोई महान नहीं महान सिर्फ व्यक्ति के कर्म होते है ! खुद को कभी किसी से तुलना मत करो आप किसी से कम नहीं ! संघर्ष करने के लिए जीवन का कोई लक्ष्य होना जरुरी है ! और उस लक्ष्य को पाने के लिए हर वो प्रयास करो जो आप सोचते हो की मैं नहीं कर सकता ! और यह बात हमेशा ध्यान रखो यहाँ प्रकृति के आलावा कुछ भी असंभव नहीं है ! जब कोई दूसरा एक काम को कर सकता है तो आप भी कर सकते हो हो सकता है थोड़ा समय अधिक लग जाए लेकिन हर काम को संभव बनाया जा सकता है ! संघर्ष करने के लिए कभी अपने लक्ष्य से नहीं भटकना चाहिए कभी किसी के कहने पर गुमराह नहीं होना चाहिए ! कभी लोगो की परवाह नहीं करनी चाहिए की लोग क्या कहेंगे ! और संघर्ष करते रहना चाहिए ! 
 

संघर्ष का प्रभाव : संघर्ष आपको आपके लक्ष्य तक जरूर पहुँचाता है ! संघर्षशील व्यक्ति कभी जीवन में हार नहीं मानते और तब तक हालातों से लड़ते रहते है जब तक की जीत उनकी नहीं हो जाती है ! जीवन का संघर्ष व्यक्ति को स्वयं को  करना पड़ता है यहां बहुत से सलाहकार मददगार मिल जाएंगे लेकिन संघर्ष स्वयं को करना पड़ेगा ! बिना खोये कुछ पाया नहीं जाता यहां खोना क्या है सिर्फ समय  को वो तो किसी के वश में नहीं की कोई उसे रोकले ! इसलिए समय को खो तो वैसे ही रहे है क्यों ना कुछ संघर्ष करके खोया जाए ताकि उसके बदले कुछ पाया जाए ! संघर्ष व्यक्ति को जीवन का सही अनुभव  करवाता है ! 


सुझाव : जीवन एक परिस्थितियों की जंग है और इस जंग में जब तक जीवित रहना है तब तक लड़ना पड़ेगा और उसके लिए संघर्ष करना पड़ेगा ! जब हर परिस्थिति में संघर्ष ही करना है तो क्यों ना एक ऐसा संघर्ष किया जाए जिससे जीवन को आगे तक सफल बनाया जाए ! संघर्ष करो तो कुछ ऐसा करो जिसका फल अच्छा मिले देर मिले तो कुछ ऐसा मिले जो सपनो से भी बढ़कर हो ! 
 

Have any Question or Comment?

One comment on “संघर्ष struggle

[…] व्यक्ति कभी हार नहीं मानता वो तब तक संघर्ष करता रहता है जब तक की जीत उसकी ना हो जाए […]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shayarallinone’s calendar

January 2020
M T W T F S S
« Dec   Feb »
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
previous arrow
next arrow
Slider