ALL IN ONE
संघर्ष अर्थ | Struggle Meaning and Motivation in hindi

संघर्ष अर्थ | Struggle Meaning and Motivation in hindi

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का हमारी अपनी वेबसाइट shayarallinone पर आज का आर्टिकल है संघर्ष अर्थ Struggle Meaning and Motivation in hindi, हम बात करेंगे संघर्ष का मनुष्य जीवन पर क्या प्रभाव पड़ता है जानेगे क्या वास्तव में जीवन एक संघर्ष है!
 

What is struggle? | संघर्ष क्या है –संघर्ष अर्थ 

संघर्ष एक ऐसी जंग है जिसमें व्यक्ति खुद को तपाता है and इस जंग को लड़ता रहता है! व्यक्ति जब संघर्ष करने लगता है तो और उसमे पुरे मन and जोश के साथ लग जाता है! उसे सिर्फ अपना लक्ष्य दिखाई देता है! जिसको पाने के ले लिए वो खुद से तो कभी हालातों से इस जंग में  लड़ता रहता है! इस जंग को ही संघर्ष का नाम दिया है! जीवन एक संघर्ष से भरा हुआ है बिना संघर्ष कुछ भी आसानी से नहीं मिलता! मनुष्य जीवन को जीवन के सही मायने दिखाने के लिए संघर्ष किया जाता है!

दुनिया में दो तरह के लोग होते है एक संघर्ष करने वाले तो दूसरे संघर्ष करने से बचने वाले! दोनों में एक समानता है दोनों को ही संघर्ष करना पड़ता है! जो लोग यह सोचते है की मैं बिना कुछ किए ही अपना जीवनयापन आसानी से कर सकता हूँ! वास्तव में उनको बहुत ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है! because वो स्वतंत्र होते हुए भी गुलाम होते है ! so उनके सपने सिर्फ सपने बनकर रह जाते है and कभी कभी ना चाहते हुए भी लोग जैसा कहते है वैसा करना पड़ता है!

 
संघर्ष अर्थ Struggle Meaning and Motivation in hindi

संघर्ष क्यों किया जाता है Why is struggle important? 

जीवन की जंग को लड़ने के लिए संघर्ष किया जाता है! मनुष्य जीवन को आसान बनाने के लिए संघर्ष  किया जाता है! अपने आप को साबित करने के लिए संघर्ष किया जाता है! उन लोगो को जवाब देने के लिए संघर्ष किया जाता है, जो किसी को नाकाम समझते है! जीवन संघर्षशील है, संघर्ष करते रहना चाहिए! संघर्ष अपने लिए किया जाता है! अपनों के लिए किया जाता है! संघर्ष देश के लिए किया जाता है, संघर्ष इंसानियत के लिए किया जाता है! अपनी इच्छा से संघर्ष किया जाता है या फिर व्यक्ति को मजबूर कर दिया जाता है संघर्ष करने के लिए! 

संघर्ष कैसे किया जाता है :

 

संघर्ष करने के लिए खुद में विश्वास होना जरुरी है! अपने आप को ऐसा मानो जैसा इस धरा पर कोई दूसरा पैदा नहीं हुआ! हर जगह इंसान ही है कोई भगवान नहीं! और कोई महान नहीं महान सिर्फ व्यक्ति के कर्म होते है! खुद को कभी किसी से तुलना मत करो आप किसी से कम नहीं! संघर्ष करने के लिए जीवन का कोई लक्ष्य होना जरुरी है and उस लक्ष्य को पाने के लिए हर वो प्रयास करो जो आप सोचते हो की मैं नहीं कर सकता!

 
 
यह बात हमेशा ध्यान रखो यहाँ प्रकृति के आलावा कुछ भी असंभव नहीं है! जब कोई दूसरा एक काम को कर सकता है तो आप भी कर सकते हो! हो सकता है थोड़ा समय अधिक लग जाए लेकिन हर काम को संभव बनाया जा सकता है! संघर्ष करने के लिए कभी अपने लक्ष्य  से नहीं भटकना चाहिए! कभी किसी के कहने पर गुमराह नहीं होना चाहिए! लोगो की परवाह नहीं करनी चाहिए की लोग क्या कहेंगे! और संघर्ष करते रहना चाहिए!
 

संघर्ष का प्रभाव  Impact of struggle:

 
 
संघर्ष आपको आपके लक्ष्य तक जरूर पहुँचाता है! संघर्षशील व्यक्ति कभी जीवन में हार नहीं मानते और तब तक हालातों से लड़ते रहते है जब तक की जीत उनकी नहीं हो जाती है! जीवन का संघर्ष व्यक्ति को स्वयं को  करना पड़ता है! यहां बहुत से सलाहकार, मददगार मिल जाएंगे but संघर्ष स्वयं को करना पड़ेगा! बिना खोये कुछ पाया नहीं जाता! यहां खोना क्या है? सिर्फ समय  को! वो तो किसी के वश में नहीं की कोई उसे रोकले! so समय को खो तो वैसे ही रहे है क्यों ना कुछ संघर्ष करके खोया जाए ताकि उसके बदले कुछ पाया जाए! संघर्ष व्यक्ति को जीवन का सही अनुभव करवाता है! 

 


आज के आर्टिकल संघर्ष अर्थ पर सुझाव  suggestion: 

जीवन एक परिस्थितियों की जंग है, इस जंग में जब तक जीवित रहना है तब तक लड़ना पड़ेगा और उसके लिए संघर्ष करना पड़ेगा! जब हर परिस्थिति में संघर्ष ही करना है तो क्यों ना एक ऐसा संघर्ष किया जाए जिससे जीवन को आगे तक सफल बनाया जाए! संघर्ष करो तो कुछ ऐसा करो जिसका फल अच्छा मिले देर मिले तो कुछ ऐसा मिले जो सपनो से भी बढ़कर हो!

दोस्तों उम्मीद करता हूँ, आपको मेरी यह पोस्ट पसंद आई होगी! और अगर पसंद आई तो please अपने struggle को एक लक्ष्य के साथ पूर्ण करें!

new website shayaronline.in

2 thoughts on “संघर्ष अर्थ | Struggle Meaning and Motivation in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *