समय की कीमत Value of time


समय की कीमत Value of time

एक दिन में 24 घंटे होते है यानि 1440 मिनट या फिर 86400 सेकंड ! समय सबके पास बराबर होता है समय की कीमत अमूल्य है समय को ख़रीदा नहीं यह ईश्वर की तरफ से सबको मिलता है और इसकी कीमत को कोई आँक नहीं सकता है और समय बड़ा बलवान होता है समय की कीमत को व्यक्ति खुद अपने व्यक्तित्व से जानता और बनाता है ! 
 
मस्कार दोस्तों मैं शायर राठौड़ स्वागत करता हूँ आप सभी का हमारी अपनी वेबसाइट SHAYARALLINONE पर दोस्तों आज का आर्टिकल है “समय की कीमत”दोस्तों मैं आपके कीमती समय की कद्र करता हूँ आपके समय ध्यान में रखते हुए मैंने यह आर्टिकल लिखा है आप अपने कीमती समय में से थोड़ा समय निकालकर इसे जरूर पढ़े और मैं पूरी उम्मीद करता हूँ की यह आर्टिकल आपके अंदर एक सक्रीय बदलाव जरूर लाएगा !

समय की कीमत Value of time

समय  क्या है :विद्वानों ने समय को तीन नाम दिए भूत भविष्य और वर्तमान, समय एक ऐसा चक्र है जो चलता रहता है कभी नहीं रुकता समय किसी एक का नहीं होता और समय किसी का गुलाम नहीं होता ! समय चलता रहता है लेकिन जब एक बार चलकर निकल गया तो फिर वो समय वापिस नहीं आएगा ! वो बिता कल कहलायेगा ! अभी क्या कर रहे हो वो वर्तमान है अक्षर लोग बीते कल को याद करते है और उसी का रोना रोते रहते है और उसके चक्कर में अपना वर्तमान ख़राब करते रहते है ! कल क्या हुआ उसे याद मत करो आज क्या करना है और क्या करोगे यह जरुरी है, आपका वर्तमान ही आपका भविष्य तय करता आपका भूतकाल नहीं !व्यक्ति अपने जीवन में यह बहुत बड़ी गलती करता है की वो अपने बीते कल का रोना रोता रहता है ! और उसकी चिंता  करता है जो समय बीत गया जिसके लिए चिंतित होना व्यर्थ है ! जो पल बीत गए सो बीत गए वो पल नहीं आ सकते वैसे पल जरूर आ सकते है ! जो पल आप अभी जी रहे हो वो पल ही आपका समय है जो आपके भविष्य को तय करता है !समय कभी बूढ़ा नहीं होता समय अमर है लेकिन इंसान नहीं ! समय ने हर चीज की की समय सीमा बनाई है लेकिन समय की किसी ने सीमा ने नहीं बनाई !

search your time

समय की खोज : अक्षर लोग सही समय की खोज करते है की जब सही समय आएगा तभी कोई कार्य की शुरुआत की जायेगी ! ऐसे लोगो से मेरा कहना है समय जो अभी आपके पास पल है वो ही आपका सही समय है ! दुनिया में दो तरह के लोग रहते है एक जो सफल है और दूसरे वो जो अपने जीवन में असफल होते है ! सफल लोगो की बस यही पहचान है की उन्होंने जब समय की अहमियत समझी उसी समय उन्होंने अपने समय को सही करना शुरू कर दिया ना की बीते समय को याद करके अपना वर्तमान को ख़राब किया ! दूसरे वो जो समय की कीमत जानते हुए भी अनजान बने रहते है वही लोग अपने जीवन में असफल रहते है !दोस्तों जिस समय आपको महसूस हो की समय आपके विपरीत चल रहा है आप जैसा चाह रहे है वैसा कुछ भी नहीं हो रहा है तो फिर आप समय को ना खोजे क्योंकि समय तो आपके पास पहले से है बस जरुरत है समय का सही सदुपयोग करने का और जो आप चाहते उसके लिए वो सफल प्रयास उसी समय से शुरू कर दीजिए फिर देखना आपको वो सब हासिल होगा जो आप चाहते है !समय की खोज करने की जरुरत नहीं है दोस्तों वो तो आपके पास पहले से है ! जो कहते है मेरे पास समय नहीं तो वो गलत कहते क्योंकि जितना समय मिलता है उतना सबको बराबर मिलता है !

shayarallinone

समय का उपयोग कैसे करे : दोस्तों समय का उपयोग तो सभी करते है लेकिन समय का सही सदुपयोग करना बहुत जरुरी है ! समय का सही सदुपयोग करना भी एक कला है ! और यह कला हर व्यक्ति के पास होती है ! ईश्वर ने हर व्यक्ति को एक विशेष गुण के साथ भेजा है और उस गुण को अपने अंदर नहीं बल्कि सबके सामने लाना होता है ! और वो तभी सम्भव है जब आप समय के साथ चलोगे समय के साथ चलने से मतलब आप समय का सही उपयोग करे इसे व्यर्थ ना गवाएं ! आपके जीवन का कोई उद्देश्य है उसे जाने अपनी जिम्मेदारियों को समझे और उन्हें निभाएं ! व्यक्ति सफल सिर्फ धन दौलत से ही नहीं होता सफल व्यक्ति का मतलब जितनी कीमत लोग समय की समझते है उतनी कीमत उस व्यक्ति की समझने लगते है वो एक सही समय का उदाहरण बन जाता है ! समय की कीमत समझे और अपना कीमती समय उसी के साथ साँझा करे जो आपके समय की सही कीमत समझे ! सिर्फ काम करते रहना समय का उपयोग करना नहीं कहलायेगा क्योंकी काम उस दीमक की तरह मत करो जो रात दिन करती रहती है लेकिन निर्माण नहीं करती सिर्फ विनाश करती है ! आप क्या काम कर रहे हो उसके क्या परिणाम होने वाले है यह बात हमेशा आपको ध्यान रखनी है !

समय का महत्व : भगवान ने समय के लिए कोई निश्चित समय तय नहीं किया है लेकिन प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक निश्चित समय तय किया जिसने जन्म लिया उसकी मृत्यु निश्चित है ! आपको यह तो पता है की जब जन्म लिया है तो मृत्यु निश्चित है इस पर किसी का वश नहीं कब किसका नंबर आ जाए कोई पता नहीं औसतन आयु 70 वर्ष मानी गई है ! लेकिन किसकी कितनी है यह सिर्फ ईश्वर को पता है ! इसलिए समय के महत्व को समझना बहुत आवश्यक है ! समय को आप बर्बाद करेंगे तो समय आपको बर्बाद कर देगा ! समय का सही उपयोग करोगे तो समय आपको विजयी बनाएगा ! कोई भी इस दुनिया में आता है तो किसी को सबकुछ नहीं आता लेकिन धीरे धीरे समय सबकुछ सीखा देता है उठना बैठना बोलना चलना सब सीख लेता जब यह सबकुछ सीख लेते हो फिर समझलो आपको ईश्वर ने इस योग्य बना दिया की आप सबकुछ सीख सकते है निर्भर आप पर करता है आप क्या सीखते है ! इस तरह से धीरे धीरे शरीर का विकास होने लगता है लेकिन आपका समय बीतता जाता है हर पल जो बीत गया वो समय की नहीं लेकिन आपके समय को कम कर गया !आपको पता होना चाहिए अपने कैसे उस पल को बिताया !

Importance of time

प्रत्येक व्यक्ति के पास जितना समय होता है उतना बराबर होता है फिर भी इंसान समय को ही दोष देता है मेरे पास समय नहीं था या फिर मेरा समय ख़राब था यह सब तो सिर्फ बहाना होता है बाकि समय किसी के साथ समझौता नहीं करता जितना समय देता है सबको बारबर ही देता है ! इंसान का रोना भी कुछ इस तरह से होता है की जिसका कोई मतलब नहीं होता लोग कुछ कर नहीं पाते तो फिर अपनी किस्मत को दोष देते है ! आप कुछ करेंगे ही नहीं तो किस्मत कहाँ से साथ देगी एक बार पुरे मन से कोई अच्छा काम करके तो देखे क्या पता आपके काम करने से किस्मत बदले !  किस्मत सिर्फ यह होती है की कोई गरीब घर में पैदा होता है तो कोई अमीर के घर में किसी के शरीर में कोई शारीरक कमी रह जाती जैसे कोई शरीर का हिस्सा ना होना लेकिन दुनिया में बहुत से उदाहरण है जो शरीर के कुछ अंग ना होने के बावजूद भी ऐसे कर्म करते जिनसे उनको ही नहीं बल्कि उनसे जुड़े हर इंसान को उन पर गर्व होता है ! बिल गेट्स ने एक बात कही वो बिल्कुल सत्य है की आप गरीब पैदा हुए इसमें आपकी कोई गलती नहीं लेकिन आप गरीब ही मर गए इसमें आपकी गलती है ! दुनिया में कोई ऐसा काम नहीं जो एक इंसान कर सकता है वो दूसरा नहीं कर सकता ! दुनिया प्रकृति को छोड़कर कोई भी ऐसा काम नहीं जो असंभव हो ! जब कोई दूसरा कर सकता है तो आप क्यों नहीं ! अगर आप सोचते हो की यह आप कर नहीं सकते तो यह आपकी सोच का फर्क है क्योंकि अपने अपनी सोच ही ऐसी बना ली ! कमी क्या होती बस एक सोच की और वहीं से आप हताश रहते है ! एक सकारात्मक सोच रखिए और अपने जीवन में एक यह भी सिद्धांत रखिए की जब कोई दूसरा एक काम कर सकता है तो आप क्यों नहीं आप भी कर सकते है ! जो व्यक्ति अपने समय को बर्बाद ना करके हर दिन कुछ नया सीखता रहेगा वो कभी असफल नहीं होगा एक समय पर सफलता खुद उसके पास आएगी !

समय की कीमत Value of time को ध्यान में रखते हुए आपको समय पर कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दे रहा हूँ जिनका अनुसरण करेंगे तो यकीनन अपने समय को बेहतर बनाएंगे :

  1. अपना समय उन्ही के साथ बिताये जिनको आपसे भी ज्यादा आपके समय की अहमियत हो !
  2. संगत ऐसी रखो  जिनके साथ रहकर कुछ अच्छा सीख सके संगत ऐसी ना रखो जो अपना भी समय ख़राब करते है और आपका भी क्योंकि संगत का असर बहुत ज्यादा होता है !
  3. बीते हुए बुरे समय को कभी याद मत करो क्योंकि वो समय आपके वर्तमान और भविष्य पर भी प्रभाव डालता है !और हमेशा याद रखो की आप याद करके कुछ नहीं कर सकते सिर्फ अभी के सुनहरे पल बर्बाद करते हो जिनमे आप बहुत कुछ कर सकते हो !
  4. समय को बर्बाद नहीं करना है तो अपने अंदर के आलस्य को हमेशा के लिए ख़त्म करदो और यह मानकर चलो मैं सबकुछ कर सकता हूँ और करके देखे आप वास्तव में कर सकते हो ! और वहाँ मत रुको जहाँ आप यह सोचते है की अब आगे क्या करेंगे बस उस परेशानी को पकड़कर उसका हल ढूँढना शुरू करदो आपको उसका हल भी मिल जाएगा ! क्योंकि सच्चे मन से अगर इंसान भगवान को भी ढूँढे तो वो मिल जाते है तो आपकी छोटी सी परेशानी का हल भी मिल जाएगा ! दृढ निश्चय रखो सकारात्मक सोच रखो !
  5. एक बात हमेशा अपने जहन में रखो की दिन के 24 घंटे ही हर सफल व्यक्ति को मिलते है और वही 24 घंटे आपको मिलते है वो समय को महत्व देकर समय के साथ चलते है और आपको क्या करना है यह आप पर निर्भर करता है सफल बनना है या फिर असफल क्योंकि फिर समय का रोना रोना एक बेवकूफी है !
  6. समय की परिभाषा अगर सीखनी हो तो अपने आप से सीखिए क्योंकि आपसे बेहतर आपके समय को कोई और नहीं जान सकता है आप जिस जगह पर हो उसके लिए आप ही जिम्मेदार हो आपका समय आपने कैसे बिताया आपसे बेहतर कोई नहीं जानता !
  7. आप अगर अपने आप को मुर्ख नहीं समझते और सही गलत में फर्क समझ सकते हो तो समय की कीमत को भी समझो जो जिस इंसान को शरीर में कोई तकलीफ होती है तो सीधा डॉक्टर के पास जाता है ईलाज करवाने के लिए क्योंकि उसे पता है बीमारी का ईलाज डॉक्टर करेगा कोई साधु संत नहीं ! इसलिए आप सीधा डॉक्टर के पास जाते हो ! आप समझदार तब कहलाओगे जब आप सही डॉक्टर के पास जाओगे अगर आपको तकलीफ दाँत में हुई है और आप दिखाने किसी और विशेषज्ञ के पास चले गए तो वहां आप समझदार नहीं मुर्ख जाने जाओगे ! इसलिए बुरा समय एक ऐसी बीमारी है जिसके सही डॉक्टर आप स्वयं है अपनी कमजोरियों को ढूंढे और सुधारे और समय के साथ कुछ अच्छा करते रहे फिर देखना आप अपने बुरे समय को भी एक दिन सही कर लेंगे !
मोटिवेशन के लिए यह भी जरूर पढ़े ( life changing time value quotes in hindi ) : 
 
  • समय स्वयं अदृश्य रहता है लेकिन दर्शन बहुत कुछ करवा देता है !
  • दुसरो की बुराई करके दुसरो के बारे में उल्टा सीधा सोचने में कभी अपना समय बर्बाद ना करें वो समय आपका बर्बाद हो रहा है उनका नहीं !
  • जीवन में आगे बढ़ने के लिए समय का साथ चाहिए, जो आपके साथ होता है बस ध्यान रखे आप समय के साथ है की नहीं !
  • ज्यादा सोचने में अपना समय बर्बाद ना करे समय पर सही निर्णय लें और अपने समय को बेहतर बनाये !
  • आजकल हर जगह बहुत से लोगो के मुँह से निकलता है अपना टाइम आएगा उनसे मेरा कहना है आप अगर समय के साथ चलकर कुछ करेंगे तो आपका अच्छा टाइम जरूर आएगा लेकिन आपने कुछ अच्छा किया ही नहीं तो टाइम तो आएगा लेकिन अच्छा नहीं बुरा जरूर ! इसलिए कुछ सोचते हो तो सिर्फ बोलने पर विश्वास मत करो अच्छा करने में भी विस्वास रखो ! दोस्तों  कहने और करने में भी बहुत फर्क होता है !
  • समय को बेहतर बनाने के लिए कुछ नया सीखने की लालसा हमेशा रखनी चाहिए !
  • लोगो के डर से अपना समय ख़राब ना करे क्योंकि लोग क्या कहेंगे  इस सोच ने भी कई लोगो का समय बर्बाद किया है !
  • जब पूछा गया वक्त से की क्या तूँ मेरा हो जायेगा तो वक्त ने बहुत ही खूबसूरत जवाब दिया, मैं तेरा तो हो जाऊँ क्या तूँ मेरे साथ साथ चल पायेगा !

दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको यह पोस्ट बहुत ही प्रेरणादायक लगी होगी आप अगर इससे प्रेरित हुए तो मेरा आपसे निवेदन है की आप अपने समय की कीमत समय के महत्व को समझे और अपना सही समय जो आपके पास अभी है उसका सदुपयोग करे ! दोस्तों यह आर्टिकल अपने आप में बहुत कुछ कहता है इस आर्टिकल को पुरे दिल से लिखा गया है आप भी अगर किसी को समय की कीमत बताना चाहते है तो उस व्यक्ति के साथ जरूर शेयर करे जिसका समय आपके लिए महत्वहपूर्ण है !

धन्यवाद

shayarallinone

एक  इंसान ने कहा वक्त से  की क्यों सिर्फ मुझे बर्बाद कर रहे हो !
क्यों  दूसरों को आबाद कर रहे हो और मुझे ही बर्बाद कर रहे हो !
वक्त ने जबाब दिया तुम कौनसा मेरा साथ  दे रहो तुम भी तो मुझे !
बर्बाद कर रहे और मुझसे  सवाल करके मेरा ही स्वाद  ले रहो हो !
क्या  तुम भी उन लोगो में  से हो जो कहते है अपना टाइम आएगा !
तो सुनो कहने से कभी टाइम नहीं आएगा तेरा टाइम तूं ही लाएगा !
और  जो  मुझे बर्बाद करेगा तो उसका फल भी तो वैसा ही पाएगा !
कर  कद्र  मेरी  तेरी कद्र  मैं  कराऊंगा तुझे  भी आबाद बनाऊंगा !
तेरे  लिए  एक  दिन  तेरा वक्त बनकर मैं खुद तेरे द्वार आऊंगा !!!!
 
 
 
 

Have any Question or Comment?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

previous arrow
next arrow
Slider