ALL IN ONE
अच्छी आदत Good habits motivation in hindi

अच्छी आदत Good habits motivation in hindi

नमस्कार दोस्तों मैं शायर राठौड़ स्वागत करता हूँ आप सबका हमारी अपनी वेबसाइट shayarallinone पर! आज मैं लेकर आया हूँ बहुत महत्वपूर्ण आर्टिकल – अच्छी आदत Good habits motivation in hindi  – आज  चर्चा करेंगे आदत पर!

अच्छी आदत Good habits

आदत एक व्यक्ति का व्यवहार होता है! जो बिना सोचे विचारे बार बार दोहराया जाता है! वो आदत कहलाती है! जैसे कोई धूम्रपान करता है और वो हर बार यही प्रक्रिया दोहराता है तो वो उसकी आदत है! कोई सुबह देर से उठता है कोई सुबह जल्दी उठता है तो वो भी उसकी आदत है! आदत दो प्रकार की होती है १. अच्छी आदत २. बुरी आदात! जहाँ अच्छी आदत अच्छे व्यक्तित्व का परिचय देती है! वहीँ बुरी आदत व्यक्ति के बुरे व्यवहार का परिचय देती है! ऐसा मानकर चलो की दुनिया में कुछ भी असम्भव नहीं है! बुरी आदतों को भी सुधारा जा सकता है! और जब आप अपनी बुरी आदतों को सुधार लेंगे तो जैसा आप चाहेंगे वैसा खुद को बना लेंगे! 

अच्छी आदत (Good habit)

कुछ आदत ऐसी होती है जो आपका विकास करती है! आपके समाज में गांव में , शहर में , देश में, प्रदेश में एक अलग ही प्रसिद्धि उपलब्ध करवाती है! वो आपकी अच्छी आदते कहलाती है! एक व्यवहारिक व्यक्ति की आदते हमेशा अच्छी ही होती है! अच्छी आदतों के उदाहरण जैसे : सुबह जल्दी उठना, योग करना, समय की कदर करना, मधुर वाणी रखना! प्रत्येक व्यक्ति का सम्मान करना, अच्छी संगत रखना! सहनशक्ति का होना, अपना कार्य समय पर करना!  अपने जीवन का एक लक्ष्य बनाना और उसे पूरा करने का हर सफल प्रयास करना! अच्छी आदत रखने वाले व्यक्ति एक समय पर हर किसी के दिल में अपने प्रति सम्मान और स्नेह बना लेते  है!

बुरी आदत (Bad habit) :

कुछ आदते ऐसी होती है जो व्यक्ति को हमेशा पीछे रखती है! जो ना शारीरिक विकास और ना ही मानसिक विकास होने देती ऐसी आदते बुरी आदते कहलाती है! जैसे नशे की आदत, बुरी संगत, झूठ बोलना, दुसरो को बुराई करना इस प्रकार की आदते बुरी आदत कहलाती है! बुरी आदते व्यक्ति को बुरा बनाती है!  व्यक्ति को चरित्रहीन बना देती हैबुरी आदते, व्यक्ति के बुरे व्यवहार का परिचय देती है! और बुरी आदत एक समय पर कब जीवन को नष्ट करदे पता भी नहीं चलता!

अच्छी आदतें कैसे बनाई जाती है – How are good habits formed?4 habits that change your destiny:

आदत को बताना मेरा काम है लेकिन आदत को डालना आपका काम है! कुछ आदते जो मैं आपको बताने जा रहा हूँ! मैं यकीन के साथ कह सकता हूँ अगर इनको आपने लागू कर लिया तो आपका जीवन सफल हो जाएगा! आप अपने आपमें ऐसा बदलाव महसूस करेंगे की दुनिया में आपसे बेहतर कोई इंसान बना ही नहीं!

पहली आदत : सुबह जल्दी उठना – Get up early in the morning

दोस्तों पहली आदत को बनाने के लिए आपको अपने अंदर के आलस्य को पूरी तरह खत्म करना है! और यह बिलकुल सत्य है की आलस्य ही व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु है! जो इसको अपने आपसे दूर रखता है वो व्यक्ति कुछ भी हासिल कर सकता है!
आप अगर सुबह सूर्योदय से पहले उठना शुरू कर देंगे तो उसके बहुत फायदे होंगे! दिमाग एकदम फ्रेश रहेगा और फ्रेश दिमाग से किए हुए काम भी फ्रेश होंगे! सुबह उठना भी सेहत के लिए फायदेमंद है! और यह सच है की आप जीवन में कभी कामयाब नहीं हो पाओगे जब तक सूरज आपको जगायेगा! यह भी सच है की जब आप सूरज को जगाना चालू कर दोगे तो एक दिन सफलता, आपके सपने, आपके अपने, आपकी मंज़िल सब आपके पास आपके साथ होगी!

दूसरी आदत : जीवन का लक्ष्य बनाना – Aim for life

दूसरी महत्वपूर्ण  बात है की जीवन का कोई लक्ष्य बनाओ! और यह कभी ना भूलने वाली आदत बना ले! आप अगर इस दुनिया में आये है उसका कोई उद्देश्य भी होना चाहिए! कुछ ऐसा करिए जिससे आपको आपके घर वालो को आपसे जुड़े हर व्यक्ति को आप पर गर्व हो! उसके लिए जरुरी है, अपने जीवन का लक्ष्य बनाये! उसे पूरा करने के लिए हर वो सफल प्रयास कीजिए!अपने लक्ष्य के प्रति आदत बना ले की  प्रत्येक दिन एक कदम उठाना है! आपका एक-एक कदम आपको अपने लक्ष्य की और लेकर जाएगा!

तीसरी आदत झूठ नहीं बोलना – Don’t lie

अपनी आदत बना लो की आपको कभी झूठ नहीं बोलना! फिर देखना आपकी लोगो के प्रति जो छवि होगी वो एक अलग ही छवि होगी! आपको बता दूँ झूठ बोलने वाले लोग कभी आगे नहीं बढ़ सकते! एक बार के लिए आप झूठ बोलकर आकर्षित कर सकते हो लेकिन झूठ कभी छिपाये नहीं छिपता! वो एक दिन सामने आ ही जाता है! झूठ बोलकर आप एक बार के लिए कुछ पा भी लोगे तो जल्दी ही उसे खो भी देंगे! अगर इंसान झूठ बोलना शुरू कर देता है तो कई बार अगर गलती से भी उसने सच्च बोल दिया तो लोग उस पर कभी विश्वास नहीं करेंगे! जो लोग हमेशा सच्च बोलते है उन पर अक्षर लोग कभी ना टूटने वाला विश्वास करते है!

चौथी आदत सबका सम्मान करना – Respecting all

दोस्तों आप अगर किसी का सम्मान करोगे तो ही सम्मान पाओगे! अपने से बड़े हो या छोटे सबका सम्मान करो! माता-पिता का सम्मान करो! क्योंकि माँ बाप के प्यार में बहुत ताकत होती है! दुनिया में अगर कहीं सच्चे प्यार की परिभाषा लेनी हो तो अपने माँ बाप के प्यार को पाना! उनका आशीर्वाद हमेशा अपने साथ रखना! दवा में इतनी ताकत नहीं होती जो सच्चे दिल से दी गई दुआ और आशीर्वाद में होती है! इसलिए उनका आदर सम्मान करें! आप किसी का अपमान करोगे तो बदले में वो ही आपको मिलेगा! अपनी खूबसूरत आदतों में यह भी शामिल करलो की सबका सम्मान करना है!

आदत कैसे पड़ती है :

सवाल यह हो तो उसका जवाब है आदत पड़ती नहीं डाली जाती है और यह आदत आप किसी को देखकर या स्वयं अपनी इच्छा या फिर किसी के कहने पर डालते है ! संगत का आदत पर बहुत बड़ा असर पड़ता है अगर आपकी संगत अच्छी होगी तो आदत भी अच्छी होगी आप उन्ही लोगो का अनुसरण करते है जिनको आप पढ़ते है, देखते है, सुनते है या फिर जिनके साथ रहते है ! इसलिए ऐसे लोगो की संगत रखिए जिनसे आपको कोई  अच्छी सिख मिले ! जिनसे मिलकर आपको लगे की हाँ इसके साथ रहने पर आपके अंदर कोई बुरी आदत है भी तो वो भी ख़त्म हो जायेगी !

आदत का जीवन पर प्रभाव – Habit’s impact on life ;

आदत का जीवन पर बहुत बड़ा प्रभाव होता है! कुछ अच्छी आदतें जीवन के सफर को आसान और सफल बना देती है! तो कुछ बुरी आदतें जीवन के सफर को मुश्किल और नष्ट कर देती है! दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं अपनी बुरी आदतों को जानकर, समय रहते सुधार किया जा सकता है! इसलिए समय रहते अपनी आदतों को सुधारकर जीवन को सफल बनाये!
GOOD HABITS QUOTES IN HINDI
अच्छी आदत Good habits motivation in hindi

जिस व्यक्ति की आदतें अच्छी होगी उसका व्यवहार कभी बुरा नहीं होगा और जिस व्यक्ति का व्यवहार बुरा होगा उसकी आदतें कभी अच्छी नहीं होगी !

कुछ आदतें होती नहीं है बनानी पड़ती है ! समय रहते अच्छी आदते डालनी शुरू कर दे तो जीवन को सफल बनाया जा सकता है !

जो लोग अपनी आदतों को नहीं सुधारते ऐसे लोग अक्षर अपने जीवन के लक्ष्य से भटक जाते है !

बुरी आदत को अगर नहीं सुधारा गया तो वो जीवन की आफत बन जाती है !

Writer : Shayar Rathore

जब किसी चीज की आदत पड़ जाती है तो वो आसानी से नहीं छूटती ! आदत अगर अच्छी पड़ जाए तो उसे कभी मत छोड़ना आदत अगर बुरी हो तो उससे जल्दी छुटकारा पा लेना क्योंकि बुरी आदत कभी भी अच्छे काम नहीं होने देती आपकी कोई भी एक बुरी आदत आपके जीवन तक को तबाह कर सकती है !

जब आदत ही डालनी है, तो फिर बुरी ही क्यों?? अच्छी क्यों नहीं? नशा करना है तो अच्छी आदतों का करना चाहिए बुरी का नहीं! खाना ही है तो कोई पोस्टिक चीजे खाये उनकी आदत डाले! हर नशीले पदार्थ पर लिखा होता है की यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है! सबकुछ जानते हुए भी लोग मूर्खो की तरह उसका इस्तेमाल किए जा रहे है! क्यों ऐसी आदत डालते हो जिससे आपके जीवन को खतरा हो!

1 thought on “अच्छी आदत Good habits motivation in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *