आत्म सम्मान self respect


नमस्कार दोस्तों मैं शायर राठौड़ स्वागत करता हूँ आप सबका हमारी अपनी website shayarallinone पर दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है “आत्म सम्मान (self respect) उम्मीद करता हूँ इसको पढ़ने के बाद आप अपने महत्व को जान जाएंगे और अपनी ही नज़रो में स्वयं का सम्मान करने लगेंगे !और आज के टॉपिक पर कुछ ऐसी बाते की है जो आपके आत्म सम्मान के साथ आपके आत्म विश्वास को भी बढ़ायेगी !

आत्म सम्मान self respect in hindi

आत्म सम्मान क्या है What is self respect ?

definition of self respect in hindi

आत्म सम्मान : आत्म सम्मान का अर्थ है स्वयं का सम्मान करना स्वयं को समझना अपने आप पर गर्व करना ! आत्म सम्मान हमेशा आत्म विश्वास के साथ आता है और खुद पर इतना विश्वास होना चाहिए की आप अपने महत्व को जान जाएंगे ! खुद के महत्व को जानकर खुद का सम्मान करना ही आत्म सम्मान कहलाता है ! जो व्यक्ति स्वयं का सम्मान करता है वो ही दुसरो से सम्मान पाता है ! आत्म  सम्मान  वो है जहाँ आपको अपना निरादर होता हुए लगे वहाँ तुरंत आपका अपने द्वारा उसका विरोध करना ! अपने आपको महत्वपूर्ण बनाओ की आप अपना महत्व स्वयं समझ सको ! जब आप अपना महत्व जान जाओगे तो आत्म सम्मान भी समझ जाओगे ! जो स्वयं आत्म सम्मान नहीं कर सकता उनका फिर दूसरे भी सम्मान नहीं करते है ! 

आत्म सम्मान क्यों किया जाता है : आत्म सम्मान आवश्यक है अगर आप स्वयं का सम्मान नहीं कर सकते तो क्या दुसरो का सम्मान करेंगे और क्या दुसरो से सम्मान पाएंगे कुछ नहीं प्राप्त होगा ! अगर आपका बेवजह निरादर किया जाता है और वहाँ पर उसके विरुद्ध आपकी कोई प्रतिक्रिया नहीं है तो वहाँ आप अपना आत्म सम्मान गवाँ रहे है जो की नहीं होना चाहिए जो इंसान एक बार आपका निरादर कर सकता है वो बार बार कर सकता है ! जहाँ आपको लगे की आपके साथ कुछ गलत हो रहा है तो उसका विरोध करे ! इंसान अपनी छवी स्वयं बनाता है की वह किस प्रकार का बनना चाहता है ! अगर शुरू से अपनी एक अलग ही छवी हो तो उस इंसान का रुतबा ही कुछ और होता है !

self respect

आत्म सम्मान कौन नहीं कर सकता : सवाल हो की आत्म सम्मान कौन नहीं कर सकता तो जवाब है जो व्यक्ति दुसरो की सवयं की इज्जत नहीं कर सकता वो व्यक्ति कभी आत्म सम्मान नहीं कर सकता ! जिसे खुद को नहीं पता वो क्या है वो स्वयं का आत्म सम्मान नहीं कर सकता ! जिस व्यक्ति का एक बार अपमान हो जाए और वो बार बार उसी गलती को दोहराये वो व्यक्ति आत्म सम्मान नहीं कर सकता ! इसलिए खुद का सम्मान करोगे तो दुसरो का सम्मान कर पाओगे और दुसरो का सम्मान करोगे दुसरो से सम्मान पाओगे ! दुनिया में ऐसे लोगो की कमी नहीं है भरे पड़े है जो बात उन्हें नहीं कहनी चाहिए वो भी काफी लोगो के बिच कहकर आपका अपमान कर देते है ! अगर आप उस समय चुप रहेंगे तो समझिए आपकी self respect में कमी है !

आत्म सम्मान के लिए क्या जरुरी है : आत्म सम्मान के लिए एक अच्छी और सकारात्मक सोच का होना बहुत जरुरी है ! एक ऐसी सोच रखिए की आपसे बेहतर इस दुनिया में कोई नहीं ! खुद को इस काबिल मानो की आप अपनी इज्जत कर सको ! आत्म सम्मान के लिए जरुरी है अच्छी आदत अच्छी संगत ! झूठ का सहारा कभी  ना ले झूठे और दोगले लोगो से हमेशा दुरी बनाये रखे ! अपने आप को पहचानिए आप क्या है, अपनी कमियों को ढूंढिए और उनको दूर कीजिए ! लोग सिर्फ दिलासे देते है की आप यह करो वो करो हम आपके साथ है लेकिन सच्च बता दूँ आपको जीवन भर साथ देने वाला कोई नहीं आपके जीवन के सफर को आपको अकेले को तय करना है ! इसके लिए जरुरी आप अपने आप को महत्व दीजिए !

आत्म सम्मान कैसे किया जाता है : जब आप दुसरो का सम्मान करते हो तो आपको भी सम्मान मिलेगा ! दुनिया में भांति भांति के प्राणी है सबकी सोच एक जैसी हो संभव नहीं हम सिर्फ प्रयास कर सकते है किसी की सोच को सकारात्मक करने का लेकिन बदलना तो उसी को है ! अगर आपको  जीवन का सफर खुशमय बनाना है तो सबसे पहले आपको स्वयं को महत्वता देनी पड़ेगी ! खुद को कभी किसी से कम मत समझो दुनिया का प्रत्येक प्राणी आपकी और मेरी तरह है तो इंसान ही ना की भगवान ! आत्म सम्मान के लिए जरुरी है अंदर के डर को ख़त्म करना ! कई बार कुछ लोगो के साथ ऐसा होता है वो खुद का भी सम्मान करते है और दुसरो को भी सम्मान देते उसके बावजूद भी लोग उनकी कदर नहीं करते है ! इसके लिए आपको आपके विरुद्ध कुछ भी होता दिखे तो सही समय पर उस पर प्रतिक्रिया दे उसका विरोध करे ऐसा करने पर सामने वाला भी आपके महत्व को समझेगा ! इंसान कोई छोटा नहीं होता छोटी सिर्फ इंसान की सोच होती है !अगर आप स्वयं को महत्व नहीं देंगे तो आपके अपने भी आपको इतना महत्व नहीं देंगे दुसरो से तो उम्मीद छोड़ो ! जब आप अपने महत्व को समझने लगेंगे तो दुनिया भी आपके महत्व देगी ! आपको अपना जीवन अपने हिसाब से जीना है तो आपको अपना आत्म सम्मान करना पड़ेगा !

जीवन में हमेशा यह फार्मूला रखो if you respect someone will you be respected 


आत्म सम्मान के प्रभाव : सम्मान करने के बहुत फायदे है चाहे वो खुद का हो या दुसरो का सम्मान करना चाहिए ! दुसरो का अपमान करके आप कभी यह उम्मीद मत करना की दुसरो से आप दिल से सम्मान पाएंगे ! आत्म सम्मान करने वाले लोग कभी किसी से पीछे नहीं रहते दुनिया से दो कदम आगे चलते है क्योंकि वो स्वयं के महत्व को समझते है ! अपने महत्व को समझो और दुसरो के महत्व को भी समझो हर कोई अपनी जगह महत्वपूर्ण है ! अगर आप आत्म सम्मान करते है तो किसी की हिम्मत नहीं जो आपका अपमान करदे !  आत्म सम्मान (self respect) का प्रभाव उन लोगो पर कभी नहीं पड़ता जो झूठे बईमान धोखेबाज़ होते है ऐसे लोग किसी को इज्जत देके भी कभी किसी के दिल में अपने प्रति मान सम्मान इज्जत नहीं बना सकते !
आत्म सम्मान पर मैंने कुछ लाइन लिखी है इन्हे जरूर पढ़े :

  • कुछ बुरे लोगो से दुरी अपनी SELF RESPECT रखने के लिए भी बनाई जाती है और लोग इसे चाहे ATTITUDE समझे तो समझे ! 
  • लोग क्या कहेंगे यह महत्वपूर्ण नहीं है हाँ अपनी SELF RESPECT बहुत महत्वपूर्ण है !
  • कुछ लोग आपसे दुरी इसलिए बना लेते है की आप उनका सम्मान नहीं करते लेकिन वो अपनी SELF RESPECT करना जानते है ! इस तरह से कई रिश्ते कई दोस्त कई लोग आपस में बिछड़ जाते है !
  • मैं दुसरो से अपना अपमान सहन नहीं कर सकता क्योंकि मुझे अपनी SELF RESPECT करनी आती है ! 
  • आत्म सम्मान को अगर दुसरो में खोजोगे तो कभी नहीं मिलेगा खुद की इज्जत करना और खुद की महत्वता को समझना ही आत्म सम्मान (self respect) है !
  • आप अगर अपनी self respect करते हो तो दुनिया की कोई ताकत आपका अपमान नहीं कर सकती !
  • जीवन  की सफलता के लिए जरुरी है  self respect अपने आप को शीशे में देखो की क्या कमी रह गयी जो आप अपना आत्म सम्मान तक खो बैठे दुनिया में कई ऐसे लोग है जिनके हाथ-पैर आँखे शरीर के कई अंगो में कमी रह जाती है लेकिन वो लोग दुनिया में अपना नाम कर रहे है अपनी प्रतिभा को दिखा रहे है क्योंकि उन्होंने अपने महत्व को समझा उन्हें पता था की आत्म सम्मान कैसे किया जाता है आज मैं ही नहीं पूरी दुनिया उनकी इज्जत और सम्मान करती है !  ईश्वर ने आपको शारीरक रूप से परिपूर्ण बनाया है ! खुद का सम्मान करे अपने आपको इतना महत्वपूर्ण बनालो की किसी की औकात नहीं आपका अपमान करदे !

    आत्म सम्मान ही बताता है की आपके भाग्य की चाबी आपके पास है !

                                                                                                       

Have any Question or Comment?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

shayarallinone’s calendar

December 2019
M T W T F S S
« Nov   Jan »
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
3031  
previous arrow
next arrow
Slider