ALL IN ONE
बुद्धि का परिचय |Wisdom quotes in hindi

बुद्धि का परिचय |Wisdom quotes in hindi

नमस्कार दोस्तों मैं शायर राठौड़ स्वागत करता हूँ आप सभी का हमारी अपनी वेबसाइट shayarallinone पर आज मैं लेकर आया हूँ एक ऐसा आर्टिकल जिसको पढ़ते समय अपनी बुद्धि का पूर्ण उपयोग करे तो बहुत कुछ समझ आएगा!
आज का टॉपिक है ” बुद्धि का परिचय |Wisdom quotes in hindi जिस पर चर्चा करेंगे बुद्धि क्या है बुद्धि की योग्यता बुद्धि के कार्य बुद्धि को कौन इस्तेमाल करता है बुद्धि का मानव जीवन पर प्रभाव

बुद्धि का परिचय wisdom

बुद्धि क्या है what is wisdom: बुद्धि एक मानसिक शक्ति है  जो आपको वस्तुओं और तथ्यों से जुड़ी जानकारी देती है दुनियादारी का ज्ञान करवाती है! कोई अपनी दैनिक जीवन के सभी कार्य कर सकता है और सही गलत की पहचान कर सकता है तो इसका मतलब है उसको ईश्वर ने उसको बुद्धि दी है!
बुद्धि को इस प्रकार से समझ सकते है १. कम बुद्धि  २. मूढ़ बुद्धि ३. जड़ बुद्धि ४ श्रेष्ठ बुद्धि
  1. कम बुद्धि :-  जिसके पास बुद्धि तो होती है लेकिन उसका पूर्ण उपयोग नहीं कर पाता जो कम बुद्धि की श्रेणी में आते है!
  2.  मूढ़ बुद्धि :-  मूढ़ बुद्धि सरल शब्दों में कहा जाये तो मूढ़ बुद्धि वो है जो व्यक्ति की मनोदशा (mood) पर निर्भर करती है! इस तरह के लोग बहुत सी गलतिया कर देते है! यह लोग थोड़े ज़िद्दी भी हो सकते है! और ऐसे लोग कभी कभी कुछ मुर्खतापूर्ण फैसले लेकर मूर्खो वाले कार्य भी कर जाते है!
  3. जड़ बुद्धि :- जड़ बुद्धि : जिसको किसी चीज का ज्ञान ना हो तो उनको जड़ बुद्धि की श्रेणी में रखा जाता है! अक्षर ऐसे लोग मुर्ख कहलाते है!
  4. श्रेष्ठ बुद्धि :- जो अपनी बुद्धि का पूर्ण उपयोग करते है और उनके परिणाम भी अनुकूल होते है! तो इस तरह के लोग श्रेष्ठ बुद्धि वाले कहलाते है!

बुद्धि के कार्य : 

समझना और समझाना बुद्धि का कार्य  होता है! किसी परिपूर्ण व्यक्ति की बुद्धि उतना ही कार्य करती है जितना वो अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करता है! बुद्धि से पूर्ण कार्य करवाने के लिए व्यक्ति को निरंतरता रखनी पड़ती है! निरंतरता रखने के लिए आपकी सोचने समझने की शक्ति भी अच्छी होनी चाहिए! एक श्रेष्ठ बुद्धि कई श्रेष्ठ कार्य करवा देती है! और एक अल्प बुद्धि कार्य भी करती है लेकिन उसके परिणाम वैसे नहीं मिलते जैसे वो चाहते है! मूढ़ बुद्धि हमेशा मूर्खतापूर्ण कार्य ही करती है!

बुद्धि को कौन इस्तेमाल करता है : 

जिसके पास बुद्धि है और वो उसका पूर्ण उपयोग करता है तो उसकी बुद्धि का इस्तेमाल वो स्वयं जैसा चाहता है वैसे करता है! और जिसके पास बुद्धि होती है और वो उसका पूर्ण उपयोग नहीं करता तो उसकी बुद्धि का इस्तेमाल अन्य लोग करते है! आपकी श्रेष्ठ बुद्धि आपसे अच्छे और महान कार्य करवाती है! और जिसकी अल्प बुद्धि होती है उनके कार्य अक्षर अधूरे रह जाते है! आपकी बुद्धि आपसे कर्म करवाती है और आपके कर्म आपके जीवन का मार्ग तय करता है!

बुद्धि की योग्यता:

आपकी मानसिक शक्ति आपकी बुद्धि की योग्यता बताती है! आपकी मानसिक शक्ति आपकी सोच पर निर्भर करती है! जो अपनी बुद्धि का परिचय आसानी से दे देवें तो वो उसकी योग्यता होती है!

बुद्धि का मानव जीवन पर प्रभाव:

एक बुद्धि आपकी मानसिक शक्ति आपके चरित्र को सबके सामने प्रस्तुत करती है! और जो अपनी बुद्धि का पूर्ण उपयोग करे वो बुद्धिमान व्यक्ति कहलाता है! मनुष्य अगर अपनी शक्ति को स्वयं पहचान ले तो वो अपनी बुद्धि का पूर्ण उपयोग कर सकते है! अपने आप को इस काबिल बना लो की आपकी बुद्धि का इस्तेमाल कोई और नहीं आप खुद करे! एक बुद्धिमान व्यक्ति हर जगह अपनी पहचान बना लेता है और एक मुर्ख व्यक्ति अपनी पहचान अपने हाथो ही खो देता है!

Wisdom quotes in hindi

बुद्धि का परिचय |Wisdom quotes in hindi

  • एक बुद्धि आपके जीवन के सिद्धांत बनाती है और वो सिद्धांत आपके जीवन का सफर तय करवाते है!
  • आपकी सफलता आपकी बुद्धि पर निर्भर करती है!  आप कुछ समझ सकते हो तो कभी यह मत समझो की आपके पास बुद्धि नहीं है! बुद्धि नहीं होती तो आप इस बात को भी नहीं समझते! जो समझ सकता है वो अपनी बुद्धि को अपने हिसाब से चलाना सीख ही लेता है!
  • आप अपनी बुद्धि को अपने हिसाब से नहीं चलाएंगे तो दूसरे लोग आपकी बुद्धि को अपने हिसाब से चलाने लगेंगे!
  • बुद्धि  उपयोग जरुरत के हिसाब से नहीं आपके सपनो के हिसाब से करो क्योंकि जरूरते कभी ख़त्म नहीं होगी!

Good sense quotes in hindi | Intellect quotes in hindi

  • विशेष उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए आपको अपनी बुद्धि का पूर्ण उपयोग करना पड़ेगा!
  • अपनी बुद्धि को विकसित करने के लिए अपने अंदर सीखने की चेष्टा ,अच्छे ज्ञान अच्छे संस्कार की जरुरत होती है! आप अगर सीखने की चेष्टा रखते हो तो सही और गलत की भी पहचान करना सीख जाओगे! संस्कार आपका परिवार आपको देता है! ज्ञान आपको हर कोई देता है, आपको जीवन से जुड़ा प्रत्येक व्यक्ति कोई ना कोई सीख या सबक जरूर देगा! जरुरी नहीं है ज्ञान जिसने उम्र गुजारी हो उसके पास ही होगा क्योंकि मैंने बहुत से उम्र वाले social media की headline बनते देखा है! और बहुत से बच्चो को वहीं पर ज्ञान देते देखा है!
  • बुद्धिमान कभी मात नहीं खायेगा लेकिन अल्पबुद्धि जीवन के सफर में हर मोड़ पर जगह जगह ठोकर खायेगा!
  • बुद्धि को बाजार से नहीं ख़रीदा जाता, ना ही किसी दूसरे ऑपरेटर की जरुरत वो इंसान के पास ही होती है! और उसका ऑपरेटर भी इंसान है बस उसको सही तरह से इंसान को ही ऑपरेट करना है तभी सही मायने वो बुद्धि कहलाती है और उसे सही ढंग से ऑपरेट करने वाला बुद्धिमान!
  • दिमाग को ज्यादा चलाने से कभी बुद्धि कम नहीं होती उसको जितना अधिक चलाओगे उतनी ही बुद्धि तेज होती जायेगी!

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *