MOTIVATION
MOTIVATION QUOTES IN HINDI |MOTIVATION IN HINDI

MOTIVATION QUOTES IN HINDI |MOTIVATION IN HINDI

MOTIVATION QUOTES IN HINDI नमस्कार दोस्तों मैं शायर राठौड़ स्वागत करता हूँ आप सबका हमारी अपनी वेबसाइट shayarallinone पर! दोस्तों आज का आर्टिकल बहुत ही खास है MOTIVATION IN HINDI | MOTIVATION QUOTES IN HINDI इसको पढ़कर जरूर आपको एक सही मोटिवेशन मिलेगा!

MOTIVATION IN HINDI | प्रेरणा क्या है | what is motivation?

प्रेरणा  : मोटिवेशन एक ऐसी प्रेरक शक्ति है! जो व्यक्ति के अंदर ऐसी ऊर्जा का निर्माण कर देती है! जिससे उसकी कार्यशक्ति बढ़ जाती है! और व्यक्ति की सोच सकारात्मक हो जाती है! माना जाए तो मोटिवेशन एक ऐसी शक्ति है! जिससे प्रेरित होकर लोग कुछ ना करने वाले भी बहुत कुछ कर जाते है! कहीं ना कहीं जीवन में सही मोटिवेशन की आवश्यकता  पड़ती है! सही मोटिवेशन अगर मिल जाए तो एक ऐसी ताकत मिलती है जिससे व्यक्ति अपने भाग्य को भी बदल सकता है! लोग हाथो की लकीरो में भाग्य को देखते है अरे भाग्य तो उनका भी होता है जिनके हाथ नहीं होते!

मोटिवेशन का काम:

व्यक्ति को इस बात के लिए प्रेरित करना की वो स्वयं को पहचाने!  मोटिवेशन का काम होता है एक ऐसा ज्ञान प्रदान करना जिससे व्यक्ति अपनी कमजोरियों को अपनी ताकत बना ले! बहुत कुछ करने को मजबूर हो जाए! मोटिवेशन का काम होता है जब व्यक्ति कठिन परिस्थितियों में हो तो मोटिवेशन से मोटीवेट होकर कठिन परिस्थितियों से बाहर निकलने का रास्ता खोजने लगे! और उनसे बाहर आये!

मोटिवेशन कहाँ से मिलता है | Where do you get motivation??

सवाल हो की मोटिवेशन कहाँ से मिलता है? तो मेरा जवाब है मोटिवेशन को खोजने के लिए स्वयं को खुद से मोटीवेट होना है! और अपनी सोच को सकारात्मक रखना है! फिर आप उन लोगो से दूर रहना पसंद करोगे जिनसे आपकी सोच नेगटिव हो! मोटिवेशन कहिं और से नहीं अपने आस पास के वातावरण से! आप किन लोगो से बात करते हो? किन लोगो से मिलते हो? आप क्या पढ़ते हो देखते हो किसका अनुसरण कर रहे हो? मोटिवेशन वहीँ से मिलता है आपके पास ढेर सारे विकल्प होते हैं उसमे से सही और गलत को आपको चुनना है!

मोटिवेशन इन हिंदी

आपको कभी भी किसी से खुद को  कम नहीं आँकना चाहिए! कभी किसी से तुलना नहीं करनी चाहिए! खुद को ऐसा समझिए की आपसे बेहतर इस दुनियां में कोई बना ही नहीं! क्यों आप किसी से अपने आपको कम समझे! जिससे आप तुलना कर रहे है वो भी तो एक इंसान ही है! जब वो अपनी पहचान बना लेता है तो आप  क्यों नहीं? कोई काम ऐसा नहीं जो असंभव है बस एक धैर्य की जरुरत है! 

सही समय पर सबको अपनी मंज़िल मिल ही जाती! बस जो कर रहे हो वो करते रहो हौसले बुलंद और इरादे नैक रखो! बड़े लोगो की खासियत यही होती है की वो सिर्फ आज को नहीं देखते की  आज का दिन कैसे निकलेगा! वो यह देखते की आने वाले ५ साल बाद या फिर १० साल बाद हम किस जगह पर होंगे! इसलिए धैर्य रखे सबकुछ आपके ही पक्ष में होगा!

MOTIVATIONAL QUOTES IN HINDI

MOTIVATIONAL QUOTES IN HINDI

अपने जीवन को कैसे आगे बढ़ाना है इसे आपको ही तय करना है “ना किसी दूसरे को” बस एक शुरुआत की देरी है!

शुरुआत चाहे छोटी हो या बड़ी एक बार शुरुआत करलो और बस हर दिन उसके लिए कुछ नया कदम बढ़ाते रहो!

MOTIVATION QUOTES IN HINDI

अगर आप भी यही सोच रहे हो की लोग क्या कहेंगे तो बता दूँ लोगो का काम है कहना! वो तो तब भी कहेंगे जब आप कुछ नहीं करोगे! और यही लोग आपके साथ जुड़ जायेगे जब आप कुछ हासिल कर लेंगे!

LIFE CHANGING MOTIVATIONAL QUOTES IN HINDI

आपको अगर अपने लिए कुछ करना है तो आपको कोई और नहीं बताएगा की आप यह करो!  अगर कोई बताएगा तो वो अपने स्वार्थ के लिए बताएगा आपके लिए नहीं!

दुसरो से कोई उम्मीद मत रखो! उम्मीद सिर्फ खुद से रखो! ऊपर वाले से भी उम्मीद तब करो जब आप कुछ सही कर रहे हो! नहीं तो अपने ईश्वर से भी कोई उम्मीद मत करो ऊपर वाला भी साथ तभी देगा जब आप कुछ अच्छा करोगे!

 

ऐसी तेज रफ़्तार बनाओ जो समय को भी मात देदे! लोगो ने पायी होगी मंज़िल अपनी कई संघर्ष के बाद आपको उनसे कुछ सिख कर इतना समय नहीं बिताना, अपनी मंज़िल को पाने के लिए!

 

MOTIVATION QUOTES IN HINDI

इंसान अगर अपनी मानसिकता को सुधार ले तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है इस दुनिया में!

कभी यह नहीं सोचना चाहिए की इस फील्ड में COMPITION ज्यादा है! बस कदम बढ़ा लेना चाहिए COMPITION  देने वाले होते तो इंसान ही है! 

 

अगर आप खुद को इंसान मानते है तो मुझे नहीं लगता उन इंसानो से घबराना चाहिए जो आपको COMPITION  दे रहे है!

 

अगर आपके पास धैर्य है तो आप बहुत कुछ गलत होने से खुद को रोक सकते हो कुछ लोग अपना धैर्य खोकर बहुत कुछ खो देते  है!

Success Motivational quotes in hindi

Success Motivational quotes in hindi
  • स्वयं को पहचाने आप क्या है और लोग आप को क्या समझते है! लोग आपको क्या समझते यह मायने नहीं रखता आप खुद को क्या समझते है यह मायने रखता है!

  • सबसे पहले आपको लोगो की बातो में नहीं आना, मैं यह नहीं कहता सब एक जैसे होते है! लेकिन कुछ लोग होते है जो आपको demotivate करेंगे कुछ लोग होंगे जो आपको motivate करेंगे!

  • जब आप पहल करोगे तो हो सकता है आपके अपने भी आपका साथ ना दे! लेकिन एक बात मैं आपको बता दूँ जब सफल हो जाओगे तो वो अपने भी आपसे अपनों की तरह धीरे धीरे जुड़ने लगेंगे!

  • यह मत सोचो की मैं शुरुआत करता हूँ तो सफल होऊंगा या नहीं शुरुआत तो करो! गलतिया भी होंगी उनसे बहुत बड़ी सीख और सबक मिलेंगे! अगर कुछ नहीं करोगे तो आपके हमेशा मन में यही रह जाएगा की काश अगर मैं उस समय यह कर लेता तो कुछ और होता!

  • अपनी नियत साफ रखो और काम में ईमानदारी रखो! आज नहीं तो कल आपको आपकी मेहनत का फल जरूर मिलेगा!

Goal Motivational quotes in hindi

  •  अपने काम से इतना प्यार करो की वो आपका होने पर मजबूर हो जाए!

  • अपने सोचने समझने की शक्ति को बढ़ाना है और अपनी life के decision खुद को लेना है! जिस काम में आपकी रूचि हो उसी काम में पहल करो इस पर कभी ध्यान मत  दो की हमसे दूसरे क्या चाहते है!

  • सलाह उसी इंसान से लो जिस पर आपको विश्वास हो!

  • उम्मीद कभी किसी से ना करो! उम्मीद सिर्फ अपने काम से रखो! कोई भी काम नहीं आएगा आपके जब आपके पास कुछ नहीं होगा! अगर कोई काम आएगा तो वो बस एक समय तक उसके बाद आपको ही करना है जो करना है!

  • कुछ भी शुरू करने से पहले अपने आपको उसके लिए तैयार करलो! मन से यह बीमारी निकाल दो की यह आप नहीं कर पाएंगे! क्योंकि दुनिया में ऐसा कोई काम नहीं जिसका कोई हल नहीं!

  • अपने आप पर अपने काम पर भरोषा रखो! आपको पता है, कोई और आपके भरोशे को तोड़ सकता है लेकिन आप खुद नहीं!

प्रेरणादायक कोट्स हिंदी में
  • वक्त का सही इस्तेमाल करो तो बहुत कुछ हासिल कर लेंगे! अगर आप वक्त की अहमियत समझने लगेंगे तो वक्त आपकी अहमियत समझने लगेगा!

  • अपने मन से यह भ्र्म निकल देना की सफलता आसानी से मिल जाती है! अगर इतनी ही आसानी से मिलती होती तो हर कोई सफल व्यक्ति होता!

  • कभी किसी को खुद से तुलना मत करो ईश्वर ने सबको एक विशेष गुण के साथ बनाया है! और अपने आपको कभी किसी से कम मत समझो!

  • लोग सिर्फ आपको एक समय तक motivate कर सकते है लेकिन आपको हर समय के लिए motivate रहना है!

  • सिर्फ लोग आपको दिलासे देंगे और कुछ नहीं! खुद के लिए तो आप ही कर सकते हो कोई दूसरा नहीं! दुसरो के भरोसे ज़िंदगी को जिया नहीं जा सकता है कुछ करो तो अपने दम पर!

Exquisite motivation quotes in hindi

  • कभी रुकना नहीं चाहिए कभी झुकना नहीं चाहिए! बहुत चलेंगे आपके साथ कोई आपका साथ देगा तो कोई विरोध करेगा! आपको बस बिना किसी बात की परवाह किए  चलते रहना चाहिए!

  • सिर्फ काम की बाते ही नहीं काम की शुरुआत भी करनी चाहिए! लोग सिर्फ बातो बातो में अपना जीवन ही बेकार कर लेते है!

  • हर दिन उठाया हुआ एक अच्छा कदम आपको अपनी मंज़िल तक लेकर जाता है! बस कदम रोकने नहीं चलते रहना है! जब तक मंज़िल खुद आपके पास ना आ जाए!

  • सोच को हमेशा सकारात्मक रखनी चाहिए! क्योंकि लोग वोही हासिल करते है जैसा की वो सोचते है! सिर्फ सोच को ही सकारात्मक नहीं रखना काम भी सकारात्मक करने होते है! तभी उसके परिणाम आपको सकारात्मक मिलेंगे!

  • अपने काम में इतना व्यस्त हो जाओ की आपका एक पल भी बेकार ना हो! परिणाम अच्छे ही मिलेंगे!

Ultimate motivation quotes in hindi

  • समस्या से कभी घबराना नहीं चाहिए समस्या सिर्फ काम करने वालो को ही नहीं आती! जो लोग कुछ नहीं करते, जितनी समस्या उनके आती है उतनी किसी और के  नहीं आ सकती! लोग काम करते है वो हर समस्या का हल निकाल लेते है! और जो लोग कुछ नहीं करते वो समस्या को ही अपना घर बना लेते है!

  • सोचने का अगर नज़रिया सही हो तो कुछ भी असंभव नहीं! दुनिया का रईस इंसान रईस क्यों है?? तो उसका जबाब है क्योंकि उसके पास बुद्धि है! कहा जाये तो बुद्धि तो सबके पास होती है लेकिन वो सिर्फ सोचता ही नहीं जो सोचता है वो करता भी है!

  • जब आपकी कला को आप जिसे दिखाना चाहते हों और वो अहमियत नहीं देते!  तो निराश नहीं होना बस कोशिश जारी रखना! और देखना एक दिन जमाना आपके साथ खड़ा होगा!

  • कभी भूलकर भी अपनी किस्मत को दोष मत देना! देना हो तो अपने कर्मों को देना क्योंकि कर्म ही है जो आपकी किस्मत को तय करतें है!

Superlative motivation in hindi

  • ज़िंदगी एक ऐसी जंग है! इस जंग में राय देने वाले बहुत मिलेंगे लेकिन ज़िंदगी भर साथ देने वाला कोई नहीं! और इस ज़िंदगी की जंग को जितने के लिए पहले खुद को खुद से जीतना पड़ेगा, तभी ज़माने से जीत पायेंगे!

  • किसी ने कहा की उड़ान सिर्फ पक्षी ही भर सकते है! लेकिन इंसान ने इसे भी गलत साबित कर दिया! जब चुभी इंसान को यह बात तो उसने बनाया वायुयान और इस असंभव को संभव साबित कर लिया!

  • MOTIVATION QUOTES IN HINDI
  • मेरा मानना  है खुद से बड़ा MOTIVATION कुछ और नहीं! अगर आप खुद को  किसी से कम नहीं समझते तो आपको बता दूँ आप real में किसी से कम नहीं!

  • सफल व्यक्तियों में और असफल व्यक्तियों में यह फर्क है! की सफल लोग समय को सही करते है! और असफल लोग सही समय का इंतज़ार करते रह जाते है!

motivation quotes in hindi

मोटिवेशन हिंदी में

जीवन की सबसे बड़ी सचाई यह है की इंसान को कोई नहीं हरा सकता, इंसान की हार तब होती है जब वो खुद से हार से हर जाता है!

हम सबको पता है की ईश्वर ने गरीब और अमीर दोनों को एक सम्मान बनाया है! दोनों को 2 आँखे 2  कान एक मुँह, बाकि शरीर का ढांचा बराबर दिया है! सबको सोचने समझने के लिए दिमाग दिया है! फिर क्यों गरीब, गरीब होता जा रहा है और अमीर, अमीर होता जा रहा है, कोई तो कारण होगा??

हाँ उसका कारण यह है की ईश्वर ने जो सोचने के लिए दिमाग दिया है! वो इंसान कैसे इस्तमाल करता है? सबकुछ उसके सोचने समझने की शक्ति पर निर्भर करता है! एक बार एक बात जरूर सोचिए की जब ऊपर वाले ने दोनों का हार्डवेयर एक सम्मान बनाया है! आप भी तो अपने दम  पर वो सबकुछ हासिल कर सकते है जो एक अमीर इंसान हासिल कर लेता है! किसी ने सच कहा है कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता है! दुनिया में इंसान का अगर सबसे बड़ा कोई दुश्मन है तो वो है आलस्य! एक बात का हमेशा ध्यान रखो अगर आपने अपने आलस्य का त्याग कर लिया तो समझो अपने सबसे बड़े शत्रु से छुटकारा पा लिया!

अपने सोचने की शक्ति को हमेशा सकारात्मक रखो ! आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता !इस दुनिया में कई ऐसे उदाहरण है जो गरीबी से निकलकर अमीर बने है! क्योंकी उन्होंने सोचने समझने और मेहनत करने में कोई भी कमी नहीं रखी! जब वो लोग यह सब कर सकते है तो आप क्यों नहीं ??

जागो अपनी नींद से अभी हुआ नहीं अँधेरा है और किसी ने सच कहा जब जागो तभी सबेरा है!

4 thoughts on “MOTIVATION QUOTES IN HINDI |MOTIVATION IN HINDI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *