सपने क्या है?? | What is dreams in hindi

dreams

नमस्कार प्यारे दोस्तों मैं शायर राठौड़ स्वागत करता हूँ! आप सभी का हमारी अपनी वेबसाइट shayarallinone पर! सपने क्या है : यहाँ वो सब बाते है जो हम अपने जीवन में देखते है महसूस करते है! कुछ ऐसी गलतिया कर बैठते है जो हमे नहीं करनी चाहिए ! दोस्तों आज मैं एक ऐसा टॉपिक लेकर आया हूँ!  जिसका हमारे जीवन से बहुत बड़ा connection है! “सपने” इसको मैंने इतना महत्व इसलिए दिया है अक्षर लोग यही गलती  कर लेते है सपने तो देखते है बड़े बड़े! लेकिन उसको पूरा करने की हिम्मत नहीं जुटा पाते!

सपने क्या है?? | What is dreams in hindi


दोस्तों यहाँ मैं उन सपनो के बारे में बात करूँगा जो हमारा जीवन (लक्ष्य) है !


सपने क्या है (what is dreams):

Dreams वो  है जिसे आप भूलते नहीं! वो है जो dreams हमे सोने तक नहीं देते, dream वो है जिन्हे जब तक पूरा नहीं कर लेते तब तक हमारे dreams सिर्फ dreams ही रहते है! सपने देखना बुरी बात नहीं लेकिन dreams को पाने के लिए कोशिश ही नहीं करना गलत है ! dreams देखने को तो हर कोई देखता है लेकिन पुरे उसीके होते है जो इनको पूरा करने के लिए कुछ भी कर सकते है! जैसे हर किसी के जीवन में एक ऐसी चीज़ या फिर ऐसा इंसान होता है जिसके लिए वो कुछ भी कर सकते है! किसी भी हद तक जा सकते है! ठीक वैसे ही आपको अपने dreams से प्यार होना चाहिए!

Dreams in hindi

सपने ऐसे देखो जो खुली आँखों से दिखे जिसमे अपना भविष्य दिखाई दे, और अपने dreams को साकार करने की हिम्मत रखे! इंसान अगर ठान ले कुछ करने का तो कुछ भी असंभव नहीं..! dreams उसी के अधूरे रहते है जो हिम्मत हार जाते है! दुनिया में कई ऐसे लोग मिलेंगे जो आपके काम से सहमत ना हो…! कई लोग आपके काम में रुकावटे लाएंगे! आपको उस काम को करने के लिए मना करेंगे! लेकिन अपना बस एक ही लक्ष्य रखना है और बस उस सपने को साकार करके दिखाना है…! सुनो सबकी लेकिन करो बस अपने मन की..!

What is dreams in hindi

dreams क्या है : dreams सिर्फ dreams नहीं वो हमारे dreams है एक दिन ऐसा आएगा जिस दिन आपको अपनी मंज़िल जरूर मिलेगी!


सवाल (सपने क्या है) जबाब  है dreams वो है जिनमे आपको अपना भविष्य दिखे dreams वो नहीं जो आँखे बंद करने पर आए dreams वो है जो खुली आँखों से भी नज़र आये! dreams वो है जो जिसका जोश सिर्फ एक दिन या कुछ पल का नहीं होता है! जब तक dreams साकार नहीं हो जाते तब तक रहता है!

सपने क्यों देखे | Why should see dreams??

इसका जबाब आपको अपने आप से भी पूछना चाहिए! अगर आप अपने इस सवाल का जबाब नहीं दे पाते तो मैं आपसे कहता हूँ dreams देखना बंद कर दीजिए! और मेरा जबाब है, dreams देखना जरुरी इसलिए है क्योंकि की आपको अपना भविष्य सुधारने की एक वजह मिल जाए! अगर आज की सोचकर जीना है तो dreams कभी मत देखिए! अगर आने वाले कल को सुधारना है तो सपने जरूर देखे! खुद को साबित करने के लिए सपने देखे!

दुनिया मैं कोई किसी से छोटा या बड़ा नहीं होता! छोटा या बड़ा अगर कुछ होता है तो वो है इंसान की सोच! जब इंसान सोचना बंद कर देता है तो उसके सपने वहीं धरे के धरे रह जाते है! अगर आपको अपने सपनो के लिए कुछ करना है तो सोचना बंद मत करे! सोचना बंद नहीं होगा तो आप सपने देखने की अहमियत को समझ लेंगे! सपने देखना कितना जरुरी है यह आप जान जाएंगे!

How to dream | सपने कैसे देखे 

 

Dream ऐसे देखे जिनमे आपकी रूचि हो औरो की नहीं! किसी के कहने या फिर किन्ही अन्य लोगो से पूछकर अपना भविष्य अपने सपनो का निर्णय ना लेवे! जिस क्षेत्र में आपकी सबसे ज्यादा रूचि हो उसी को आधार मानकर अपना लक्ष्य निर्धारित करे! सपने वो देखे जिसे आप पूरा करने की हिम्मत रखते हो! नहीं तो सपने देखना बेकार है! सपने ऐसे हो जिस पर आपको गर्व हो, और आपसे जुड़े हर व्यक्ति पर आपको गर्व हो! Dream ऐसे देखे जिन्हे हर पल याद रखा जाए! ऐसे सपने ना देखे जो सिर्फ बंद पलकों तक रह जाए!

 

4 thoughts on “सपने क्या है?? | What is dreams in hindi”

Comments are closed.