शब्दों के बाण shabdo ke baan

 

shabdo ke baan

नमस्कार दोस्तों मैं शायर राठौड़ स्वागत करता हूँ आप सबका हमारी अपनी वेबसाइट shayarallinone पर! दोस्तों दोस्तों आज का आर्टिकल है शब्दों के बाण

 

प्रस्तावना

मनुष्य जीवन में उसके शब्दों एवं वाणी का अहम roll होता है! लोग अपने शब्दों से अपना परिचय दे देते है! शब्द अगर इंसान की पहचान बन जाते है तो मधुर वाणी उन शब्दों का श्रृंगार है! आप अपना ही उधारण लें कभी कभी ऐसा होता है! किसी इंसान से एक बार बात करो तो ऐसा लगेगा की उसके सम्पर्क में रहे! और उनसे और बात करे! लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होंगे जिनसे एक बार बात करने के बाद लगेगा दुबारा कभी उनसे बात ही ना करे! 

शब्दों के वार |shabdo ke baan 

कुछ शब्द ऐसे कड़वे होते है जब कहे जाते है तो अंदरूनी घाव करते है! अर्थात मन के भीतर एक पीड़ा देते रहते है! यहाँ उन्ही शब्दों को शब्दों का बाण कहा गया है! बाण घाव करते है या फिर व्यक्ति को मार ही डालते है, लेकिन शब्दों के जो बाण होते है वो मन के अंदर ऐसी पीड़ा का घाव दे देते है जो बहुत ही दुःखदायक होता है!

शब्दों का खेल निराला है कहाँ किसको कौनसा शब्दपसंद जाये और कहाँ किसको कौनसा शब्द चुभ जाए कोई पता नहीं चलता सोच समझकर बोले..

 

इंसान द्वारा कहे हुए कुछ शब्द किसी के दिल में घर कर जाते है और किसी के घाव निर्भर करता है कहने वाले के कहे हुए शब्दों पर ..

sabdo ke baan quotes 

शब्दों के बाण  shabdo ke baan

  • लोग आपसे लगाव  रखते है इसका मतलब यह नहीं की सभी लोग! सिक्के के दो पहलु होते है! और इंसान दो तरह के होते है! अच्छे और बुरे इसलिए एक बात हमेशा पता होनी चाहिए! सब आपकी तरह हो यह जरुरी भी नहीं! आप सिर्फ प्रयास कर सकते है किसी को बदलने का लेकिन बदलना तो उसे ही है!

  • फ़िक्र कर बंधे फ़िक्र का जिक्र मत कर.. यहाँ कोई किसी का नहीं.. और माँगो उसी से जो देवें ख़ुशी से और कहे ना किसी से..!

Vakt ke sath badlav 

वक्त के साथ बदलाव जरुरी है! नहीं तो वक्त कब आपको बदल जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा! वक्त ही एक ऐसा है जो कभी ठहरता नहीं चलता रहता है! सब कहते है अपना भी वक्त आएगा! असल में बात यह है की वक्त तब आएगा जब आप कुछ अच्छा करेंगे। आप बस आज कल करते रह जायेगे! एक दिन ऐसा वक्त आयेगा की वक्त ही नहीं रहेगा अपना वक्त पाने को!

जागो अपनी नींद से सोई तकदीर को जगाओ यह वक्त दुबारा नहीं आएग। वक्त के साथ अपने आप को आगे बढ़ाओ…. अक्षर वही लोग वक्त के साथ चलकर बहुत कुछ कर जाते है जिन्हे कहा जाता है तुम कुछ नहीं कर सकते! वक्त की कदर करो वक्त आपका साथ जरूर देगा!

गलत शब्द व्यक्ति के जब आते है जुबां पर तो एक मुहर सी लगा देते है! सामने वाले के दिल पर!!
वक्त चला जाता है मुहर लगा रहता है! चोट से ज्यादा इसको सहता है! यह मुहर बहुत कुछ कहता है!!

आज के आर्टिकल “शब्दों के बाण” पर कुछ विशेष लाइने | shabdo ke baan status | heart touching shayari shabdo ke ban

आज के दौर में लोग चलाते है शब्दों के बाण कुछ शब्द किसी के ले लेते है बिना घाव के प्राण तो कुछ शब्द मरने वाले में भी डाल देते है जान!

शब्दों के जब बाण दिल के पार करते है तो दिल को तार तार करते है! यह बाण किसी को मार देते है तो किसी को संवार देते है!

दो शब्द किसी के सुनने पर सफल जीवन होता है, वही किसी और के एक शब्द भी ना सुनने का मन होता है!

कुछ तो बात है इन शब्दों में जो किसी को अपनी और खिंच लेता है! तो किसी अपने को भी अपने से दूर कर देता है!

शब्द भी एक जादू है जब कोई प्रेम से इनको बोलता है तो सामने वाले के दिल में अपनी जगह बना ही लेता है! और वहीं दूसरी तरफ कोई अगर कड़वे शब्द बोलता है तो हर किसी को अपना दुश्मन बना लेता है!

शब्दों के लिए सुझाव :

दोस्तों मनुष्य जीवन में शब्दों की बड़ी अहम् भूमिका होती है! व्यक्ति के शब्दों में बहुत जान होती है! व्यक्ति अपने शब्दों से अपनी पहचान बनाता है! अगर कोई इंसान कुछ शब्द बोलता है तो उसको पहले अपने शब्दों को जरूर तोल लेना चाहिए! हमेशा ध्यान रहना चाहिए आपके बोलने के बाद सामने वाले की क्या प्रतिक्रिया रहेगी! अपने जीवन में कभी किसी को अपना दुश्मन मत बनाओ! किसी के दिल को ठेस ना पहुंचाओ! दोस्तों ज़िंदगी का कोई भरोसा नहीं कब किसका आखिरी पल हो! इसलिए अपनी छवि ऐसी बनाओ की आपके जाने के बाद भी लोग याद करे!

व्यक्ति के जीवन में बहुत प्रकार के लोग आते है! कभी कभी कुछ लोगो से बहुत ज्यादा लगाव हो जाता है! तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे होते है! जिनके बारे में सोचते है तो मन करता है ऐसे लोग क्यों आये हमारे जीवन में! उनका जीवन में ना आना ही बेहतर था! तो दोस्तों हमें तय करना हमे लोग किस तरह से समझे? लोग हमसे लगाव करे या फिर हमसे दूर रहना पसंद करें? सबकुछ आपके शब्दों पर निर्भर करता है! शब्द ऐसे होने चाहिए जिसे सुनकर सामने वाले का आपके प्रति प्यार और सम्मान बढे! आपके शब्द मधुर,सत्य,भरोसेमंद और सटीक होने चाहिए!

2 thoughts on “शब्दों के बाण shabdo ke baan”

Comments are closed.