माता पिता | parents real meaning in hindi

Parents

नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूँ आप सबका हमारी अपनी वेबसाइट shayarallinone पर! आज का आर्टिकल बहुत विशेष है मेरे लिए आपके लिए सबके लिए! माता पिता | parents real meaning in hindi यह आर्टिकल मेरे दिल के बहुत करीब है और इसे आपके दिल तक पहुंचाने के लिए दिल की गहराइयों से लिखने का प्रयास किया है! 


माता-पिता की कोई परिभाषा नहीं होती! इंसान को कभी यह नहीं भूलना चाहिए  की आज जो वो शरीर लिए घूम रहे है! जिस पर अभिमान है की वो मेरा है! तो मेरा कहना है यह शरीर आपके माता पिता की दैन है! अगर आप उनकी इज्जत नहीं करते तो आप कल भी शून्य थे! आज भी शून्य हो और कल भी शून्य रहोगे!

अपने जीवन में माता पिता का महत्व 

माता पिता parents

माता पिता वो है जिनके कारण आपका अस्तित्व है! जो आज यह जीवन जी रहे है वो उनकी दैन है! आप  जैसे बड़े हो रहे है वैसे वैसे वो भी बूढ़े हो रहे है! अगर आप अपने दिन के कुछ पल उनके साथ बिताये! और अगर दूर कही रहते  है तो अपना थोड़ा समय निकालकर फ़ोन पर बात करे!

जिससे उन्हें जो खुशी मिलेगी वो बहुत बड़ी खुशी होगी! और उनकी खुशी में ही आपकी खुशी होनी चाहिए! वो लोग किस्मत वाले होते है जिनको माता पिता का प्यार मिलता है! पूरी दुनिया मोह माया के जाल में बंधी हुई है! आपके माता पिता ही है जो निस्वार्थ भाव से आपको इतना प्यार करते है! और आपके जीवन में ही अपना जीवन देखते है!

क्यों उन्हें अकेला छोड़े क्यों उनसे दूरिया बनाये?? दुनिया में सबकुछ मिल जायेगा लेकिन अपने माता पिता का प्यार कही ओर से नहीं मिलेगा! वक्त रहते उनका साथ दे क्यों की उनसे बड़ा कोई भगवान नहीं! कोई और नहीं! अगर घर पर माता पिता की सेवा का अवसर मिल जाए तो किसी मंदिर पर जाने की जरुरत नहीं! और अगर घर पर माता पिता की कदर नहीं तो फिर कहीं भी किसी भी मंदिर चले जाए कुछ भी नहीं होने वाला! मानो तो माँ बाप ही पहले भगवान है क्योंकि उन्होंने आपको यह जीवन देकर दूसरे भगवान को दिखाया है!

माँ जीवन का आधार है

माता

माँ शब्द की कोई परिभाषा नहीं दे सकता! यह एकमात्र ऐसा शब्द है जो प्यार पर भरोसा दिलाता है माँ की ममता जैसा प्यार दुनियाँ में कही नहीं होगा! माँ जीवन का आधार इसलिए है क्योंकि माँ के बिना आपको  ना तो यह शरीर मिलता ना पहचान! जीवन का आधार इसलिए है माँ,  यह जीवन माँ की दैन है!

माँ वो शक्ति है जिनका आशीर्वाद अगर दिल से पा ले तो इंसान मौत को भी मात दे देवे..! जो माँ के दुआओं को पाता है उनको कभी दवाओं की जरुरत नहीं पड़ती! शब्द “माँ” में बहुत ताकत है!

माँ ने आपको यह जीवन दिया छोटे से बड़ा किया दुनिया में जीने के काबिल बना दिया! आज जब माँ ने आपको याद किया तो आपने क्या किया??

एक माँ के लिए कुछ नहीं किया तो बस धरती को ही बोझ दिया! जिसने माँ पर सबकुछ न्यौछावर किया मानो धरती पर ही स्वर्ग पा लिया!

माँ की ममता 

 
माँ की ममता

देखा जाए तो माँ में ही सारा संसार है! और एक माँ अपनी औलाद में सारा संसार देखती है! दुनिया में लाखो लोग भी आपके खिलाफ खड़े हो जाए लेकिन एक माँ है जो कभी आपके खिलाफ नहीं होती! दोस्तों मेरे पास ऐसे कोई शब्द नहीं जिनसे मैं एक माँ की परिभाषा दे सकूँ! 

माँ अपनी औलाद के लिए क्या कुछ नहीं करती! दुनिया में अगर कोई बिना स्वार्थ के सच्चा प्यार करता है तो वो है आपकी अपनी माँ! 

माँ वो है जो खुद चाहे भूखी रहले लेकिन अपनी संतान को कभी भूखा नहीं रख सकती!

वो है माँ जो खुद चाहे दुःख देखले लेकिन अपनी संतान को कभी दुखी नहीं देख सकती!

माँ वो है जो खुद चाहे कितना भी रो ले लेकिन अपनी संतान को कभी रोता हुआ नहीं देख सकती!

वो है माँ जो खुद के जीवन की परवाह किए बिना अपनी संतान की दिन रात परवाह करती है!

माँ अपनी संतान के लिए दुनिया की हर मुसीबत से लड़ जाये!

फिर क्यों कुछ लोग अपनी माँ को वृद्धाश्रम छोड़ देते है?? क्यों किसी और के लिए अपनी ही माँ को अकेला छोड़ देते है!

एक पल भी नहीं सोचते की माँ ने क्या क्या सपने देखे होंगे तेरे लिए..!!

 
एक सवाल ऐसे लोगो के लिए जो अपने माता पिता को छोड़ देते है, जब उनको तुम्हारी जरुरत हो!!! जब तुम्हारी औलाद हो और वो भी तुम्हारे साथ ऐसा करे तो कैसा लगेगा??

पिता :

पिता

वो है पिता जो आपके जीवन के निर्णय खुद लेते जब तक की आप खुद अपने जीवन के निर्णय लेने के काबिल ना हो जाओ! पिता वो है जो अपने पिता होने का फर्ज निभाते है! आपको पढ़ाते है आपका आपके पुरे  परिवार का बोझ अपने कंधो पर लेकर चलते है! पिता वो है जो आपको चलना सिखाते है! अपने पैरो पर खड़ा होना सिखाते है! पिता आपकी खुशियों के लिए अपनी खुशियाँ तक कुर्बान कर देते है!

पिता का परिचय

आपको “पिता” पता तक नहीं चलने देते की वो कैसे घर को पुरे परिवार को चलाते है! फिर भी आपकी मांगे पूरी करते है! वो है पिता जो आपको बोलना सीखाते है! पिता वो है जो आपको अच्छे संस्कार देते है! वो है पिता जो आपके लिए पूरी  दुनिया से लड़ने की हिम्मत रखते है! वो है पिता जो आपको कामयाब बनाते है! दुनिया में एकमात्र इंसान पिता ही है जो चाहते हो की उसकी संतान उससे भी बड़ी कामयाबी हासिल करे!
पैसा पैसा जोड़कर आपको इस काबिल बनाते है की आप पैसे कमाने के काबिल बन जाओ! घर के सभी फैसले खुद लेते है जब तक की आप फैसले लेने के काबिल ना हो जाओ! पिता के नाम से आपको लोग पहचानते है! 

एक पहचान माता-पिता 

माता पिता :  माता पिता ही पहले शिक्षक होते है! जो आपको संस्कारो की शिक्षा देते है! आपको उठना बैठना बोलना चलना सिखाते है! माता पिता ही है इस दुनिया में बिना स्वार्थ आपसे प्यार करते है! प्यार पर अगर भरोसा दिलाता  है तो वो है माता पिता का प्यार! माता पिता अमीर हो या गरीब वो खुद भूखे रह सकते है! लेकिन अपनी औलाद को कभी भूखा नहीं रख सकते! आपकी खुशियों के लिए वो अपनी खुशियाँ तक कुर्बान कर देते है! माता पिता ही होते है जो आपका बचपन संवारते है! आपमें अपने आने वाले कल को देखते है! वो लोग खुशनसीब होते है जिनके पास माता पिता होते है! 

उम्मीद करता मेरे दिल की बात आपके दिल तक पहुंची हो अगर मेरी यह पोस्ट आपके दिल को छुई है तो please उन लोगो तक पहुँचाये जिनको आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें!

 
 

1 thought on “माता पिता | parents real meaning in hindi”

Comments are closed.