अनुशासन Discipline

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का shayarallinone पर! दोस्तों आपके समय की अहमियत को समझते हुए यह आर्टिकल लिखा गया है! उम्मीद करता हूँ इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको महसूस होगा की आपका समय सही जगह लगा है! आज का आर्टिकल है अनुशासन का अर्थ Dicipline meaning in hindi. जानेगे Dicipline क्या है? मानव जीवन पर अनुशासन क्या असर छोड़ता है! अनुशासन कैसे काम करता है, अनुशासन का क्या महत्व है!

decipline quotes in hindi anushasan anusasan status anusasan quotes अनुशासन
अनुशासन

what is dicipline अनुशासन क्या है | अनुशासन का अर्थ

Dicipline एक नियम है, एक खूबसूरत आदत है, जब इंसान अपने सिद्धांत बनाकर उन पर काम करना शुरू कर देते है उसी को Dicipline कहते है! किसी महान लोगो के बनाये हुए सक्रीय नियमो का पालन होने लगे वो अनुशासन है!

Dicipline कैसे काम करता है How does discipline work :

Dicipline एक जीवन को जीने का तरीका सिखाता है! रहना सिखाता है! अनुशासन में रहकर बहुत कुछ हासिल किया जा सकता है! चलना सिखाता है, बैठना सिखाता है, Dicipline बोलना सिखाता है, सिद्धांतो का निर्माण करता है! व्यक्ति के जीवन का निर्माण करता है अनुशासन!

How does discipline work अनुशासन कैसे काम करता है
Dicipline+Dicipline=Success

Discipline adherence: | अनुशासन का अर्थ

पालन होना बहुत जरुरी है! Dicipline में रहना बहुत जरुरी है! आपका Dicipline में रहना आपको आपकी कामयाबी तक लेकर जाता है! जब आप Dicipline का पालन करने लग जाओ तो कभी ऐसे कार्य मत करो जो आपके सिद्धांतो के विरुद्ध हो! आपका सिद्धांत क्या कहता है? यह बहुत महत्व रखता है! हमेशा सक्रीय रहकर ही अपने Dicipline का पालन कर सकते हो! सक्रीय रहना एक सकारात्मक व्यक्ति की पहचान होती है! आप हर दिन उन सिद्धांतो के साथ रहे जो आपने स्वयं बनाये है!

अनुशासन का अर्थ
shayarallinone
Dicipline का अनुसरण कैसे किया जाता है? और कहाँ से इसको प्रारम्भ किया जाता है? | to be disciplined

जब बात आती है की Dicipline का अनुसरण कैसे किया जाए? Dicipline में रहना कौन सिखाता है? इसका जवाब है की Dicipline में रहना व्यक्ति को उसका गुरु सिखाता है! और इंसान के पहले गुरु होते है उनके माता पिता ! अगर माता पिता बचपन में अच्छे संस्कारो के साथ Dicipline में रहना सिखा दे तो व्यक्ति अपने Dicipline को ही अपना स्वभाव बना लेते है! दूसरे गुरु वो जो विधालय में किताबी शिक्षा देते है वो Dicipline में रहना सिखाते है! तीसरे गुरु वो जिनका अनुसरण व्यक्ति जीवन भर करता है! व्यक्ति की अच्छी आदतें ही व्यक्ति को अनुशासन में रहना सिखाती है! अगर व्यक्ति अच्छी आदते डालना शुरू करे तो अनुशासन में रहना आ ही जाता है!

एक बात हमेशा ध्यान में रहनी चाहिए अगर व्यक्ति अच्छी आदते नहीं डालता है तो बुरी आदते अपने आप डल जाती है! अगर व्यक्ति सुबह जल्दी उठना चालू कर दे तो वो उसकी अच्छी आदत बन जायेगी! लेकिन अगर वो जल्दी नहीं उठेगा तो देर से उठने की बुरी आदत अपने आप डल जायेगी! इसी प्रकार अपनी आदतों का सुधार करके अच्छी आदतों को पकडे तो Dicipline में रहना भी अपने आप सिख जाएंगे!

अनुशासन का महत्व importance of discipline | to be disciplined

Dicipline का मनुष्य जीवन में बहुत महत्व है! अगर कोई व्यक्ति Dicipline में रहता है! वो व्यक्ति ऐसी ऐसी उपलब्धियाँ प्राप्त कर सकता है जिसकी कोई दूसरा कल्पना भी नहीं कर सकता है! Dicipline में रहना बहुत जरुरी है! अगर किसी का सम्मान करना हो अनुशासन काम आता है! किसी से सम्मान प्राप्त करना है तो Dicipline काम आता है! आप कोई कार्य करते हो तो उसमे Dicipline काम आता है! अनुशासन आपको जीवन से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है! आपके सिद्धांत बनाता है Dicipline! इतिहास बनाता है अनुशासन! एक सफल सुखी और नियमबद्ध जीवन का निर्माण करता है Dicipline, जिसका अनुसरण हर कोई करना चाहता है!

अनुशासन का मनुष्य जीवन में बहुत महत्व है ! अगर कोई व्यक्ति अनुशासन में रहता है ! वो व्यक्ति ऐसी ऐसी उपलब्धियाँ प्राप्त कर सकता है जिसकी कोई दूसरा कल्पना भी नहीं कर सकता है ! अनुशासन में रहना बहुत जरुरी है ! अगर किसी का सम्मान करना हो अनुशासन काम आता है अगर किसी से सम्मान प्राप्त करना है तो अनुशासन काम आता है ! अगर आप कोई कार्य करते हो तो उसमे अनुशासन काम आता है ! अनुशासन आपको जीवन से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है ! अनुशासन आपके सिद्धांत बनाता है ! अनुशासन इतिहास बनाता है ! अनुशासन एक सफल सुखी और नियमबद्ध जीवन का निर्माण करता है जिसका अनुसरण हर कोई करना चाहता है !
MY RULE MY DICIPLINE
कुछ ऐसी आदते जो व्यक्ति को Dicipline में रहना सिखाती है discipline quotes in hindi | Dicipline का अर्थ

समय की कद्र करना और समय के साथ चलना अपने हर वक्त का हिसाब हर वक्त खुद से लेना Dicipline सिखाता है!

अपने शब्दों को बोलने से पहले ही अपने दिल और दिमाग के तराजू से तोलना Dicipline सिखाता है!

हर काम को अहमियत देना Dicipline सिखाता है और उस काम को करने का ढंग Dicipline सिखाता है!

अगर हर दिन कुछ नया सिखना Dicipline में रहकर सिखा जा सकता है! जीवन को अगर सफल बनाना है तो Dicipline में रहना ही पड़ेगा!

वास्तव में शासन करना है तो पहले Dicipline का अनुसरण करना ही पड़ेगा! Dicipline जीवन की जीने की दिशा प्रदान करता है!

गिरकर उठना सिखाता है Dicipline . जीवन की हर ठोकर से उभरना सिखाता हैअनुशासन!

जीवन की राह को बेहतर बनाने के लिए Dicipline जरुरी है!
किन्ही की जरूरते पूरी है तो किसी का जीना भी मज़बूरी है!
किसी का काश तो किसी की ख्वाइशें बहुत कुछ अधूरी है!
Dicipline में रहकर तो देखो लगेगा अधूरी चीजे भी पूरी है!